Move to Jagran APP

EXCULSIVE: Piaggio अपनी 3-व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन को इस साल भारत में करेगी लॉन्च - Diego Graffi

Piaggio India के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर डिएगो ग्राफी (Diego Graffi) से EXCLUSIVE बातचीत

By Shridhar MishraEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 08:44 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 08:35 AM (IST)
EXCULSIVE: Piaggio अपनी 3-व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन को इस साल भारत में करेगी लॉन्च - Diego Graffi
EXCULSIVE: Piaggio अपनी 3-व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन को इस साल भारत में करेगी लॉन्च - Diego Graffi

नई दिल्ली (श्रीधर मिश्रा)। Piaggio India इस साल भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक वाहन को लॉन्च करने जा रही है। कंपनी का दावा है कि इन वाहनों में सबसे लेटेस्ट तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। हमने Piaggio India के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर डिएगो ग्राफी (Diego Graffi) से इलेक्ट्रिक वाहन और BS-6 नॉर्म्स जैसे तमाम मुद्दों पर EXCLUSIVE सवाल किए, जिनका उन्होंने दिया। ये रहे कुछ अंश..

loksabha election banner

क्या इलेक्ट्रिक व्हीक्ल सेगमेंट में कोई नया मॉडल देखने को मिल सकता है?

डिएगो ग्राफी- बिल्कुल इलेक्ट्रिक सेगमेंट में हम 3-व्हीलर इलेक्ट्रिक, फुल इलेक्ट्रिक वाहन को इस साल के बीच में पेश करेंगे। इलेक्ट्रॉनिक फीचर्स की बात करें तो इन वाहनों में सबसे नई तकनीक का इस्तेमाल होगा। इन वाहनों को Piaggio पूरी तरह से डिजाइन करेगी। हम इन वाहनों को शोकेस नहीं बल्कि सीधा मार्केट में लॉन्च करेंगे।

ग्राहकों का भरोसा डीजल और पेट्रोल के मुकाबले EV में कैसे बढ़ाएंगे आप?

डिएगो ग्राफी- ग्राहकों के नजरीए से देखें तो इलेक्ट्रिक मोबिलिटी एप्लिकेशन में न सिर्फ कीमत बल्कि चार्जिंग का भी मुद्दा है, लेकिन कंज्यूमर एप्लिकेशन के लिए माइंडसेट (सोच) बदलना जरूरी है। इसके अलावा तकनीकी रूकावटों (Technology Barrier) को भी तोड़ना जरूरी है। एक उदाहरण देता हूं, आप भारत के किसी भी कोने में अपनी 2-व्हीलर वाहन को आराम से सर्विस करा सकते हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन के मामले में ये बिल्कुल अलग होगा। इसलिए खास ट्रेनिंग और टूल की जरुरत होगी, जिसके लिए तकनीकी रूकावटों को तोड़ना बहुत जरूरी है।

हाल ही में Piaggio ने पटना में अपने CNG प्रोडक्ट्स उतारे हैं। ऐसे में छोटे शहरों और गांव में इंफ्रास्ट्रक्चर को कितनी बड़ी चुनौती के तौर पर आप देखते हैं?

डिएगो ग्राफी- हमने अपनी तरफ से पूरा काम किया है। हमने पावरट्रेन एप्लिकेशन के लिए बड़ा निवेश किया है, जो पिछले 4 से 5 साल पहले नहीं थी। 4-5 साल पहले Piaggio इन एप्लिकेशन्स पर 90 फीसद तक निर्भर थी, लेकिन पिछले कुछ सालों में हमने बहुत निवेश किया। हम ऐसी तकनीक पर और भी निवेश करने जा रहे हैं।

Piaggio ने अपने CNG वाहनों में Water-cooled, 395cc इंजन का इस्तेमाल किया है। ये क्यों इतनी खास है?

डिएगो ग्राफी- यह इस मायने में सबसे खास है, क्योंकि हम सबसे पहली ऐसी कंपनी है जो इस तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे परफॉर्मेंस से लेकर माइलेज तक पर काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। इसके साथ ही इंटरनल मैनटेनेंस में भी काफी सुधार आएगा। एयर-कूल्ड के मुकाबले वाटर-कूल्ड का इसमें इस्तेमाल किया गया है।

BS-6 नॉर्म्स को बतौर निर्माता (Manufacturer) कितनी बड़ी चुनौती मानते हैं आप?

डिएगो ग्राफी- मैं इसे एक चुनौती के तौर पर देखता हूं, लेकिन साथ ही मैं इसे एक मौका भी मानता हूं। पूरी इंडस्ट्री के लिए यह बड़ी तकनीकी उछाल है। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से लेकर पावरट्रेन तक हमें लगता है कि हम काफी भरोसेमंद और एडवांस्ड हैं। हां, मैं BS-6 को बड़ी चुनौती मानता हूं, लेकिन तकनीक से ज्यादा मैं इसे कीमत के आधार पर चुनौती मानता हूं।

यह भी पढ़ें:

Bajaj इन 20 सालों में बहुत बदल गई है- राकेश शर्मा: EXCLUSIVE
Bajaj आज दुनियाभर के ग्राहकों के लिए एक ग्लोबल ब्रांड है– सुमित नारंग: EXCLUSIVE
Tata Motors के अलावा कौन देता है ट्रक ड्राइवर को 10 लाख का इंश्योरेंस- गिरीश वाघ: EXCLUSIVE
अब ग्राहक बिजनेस पर ध्यान देंगे और Tata Motors उनकी गाड़ियों पर- RT Wasan: EXCLUSIVE


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.