Move to Jagran APP

80 करोड़ रुपए में बिका एंबेसडर ब्रांड, फ्रांस की इस कंपनी ने खरीदा

एंबेसडर कार का यह ब्रांड अब बिक गया है। एंबेसडर ब्रैंड को फ्रेंच कार कंपनी प्यूजो ने महज 80 करोड़ रुपए में खरीद लिया है।

By Bani KalraEdited By: Published: Sun, 12 Feb 2017 06:56 PM (IST)Updated: Mon, 13 Feb 2017 03:46 PM (IST)
80 करोड़ रुपए में बिका एंबेसडर ब्रांड, फ्रांस की इस कंपनी ने खरीदा
80 करोड़ रुपए में बिका एंबेसडर ब्रांड, फ्रांस की इस कंपनी ने खरीदा

नई दिल्ली। आम आदमी हो या कोई VIP हो, हर किसी की पसंदीदा कार माने जाने वाली एंबेसडर कार ने कुछ दशक पहले तक लोगों के दिलो पर राज किया। लेकिन अब एंबेसडर का यह ब्रांड फ्रांस की कंपनी ने खरीद लिया है।फ्रांस कार निर्माता कंपनी प्यूजो ने महज 80 करोड़ रुपए में यह ब्रांड खरीदा। सीके बिड़ला ग्रुप के मालिकाना हक वाली हिंदुस्तान मोटर्स इस सौदे की घोषणा की है। आपको बता आखिरी बार BS-IV वाले एम्बेसडर एनकॉर मॉडल 2013 में पेश किए गए थे और उनकी कीमत 4.98 लाख रुपये है।

loksabha election banner

RBSA एडवाइजर्स के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्याधिकारी राजीव शाह ने कहा, प्यूजो एम्बेसडर ब्रांड का अधिग्रहण कर इसे अत्याधुनिक कार के तौर पर पेश करना चाहती है, जिसका लक्ष्य मध्यम आकार वाला बाजार है। सौदे के तहत प्यूजो ने न सिर्फ एम्बेसडर ब्रांड का अधिग्रहण किया है बल्कि इसके सभी संस्करणों का भी। हालांकि इस बिक्री में पश्चिम बंगाल का उत्तरपाड़ा प्लांट शामिल नहीं है, जहां एंबेसडर का प्रोडक्शन होता था।

माना जा रहा है प्यूजो यह ब्रांड विभिन्न संस्करणों के साथ दोबारा पेश कर सकती है। आपको बता दें प्यूजो ने सी के बिड़ला समूह के साथ पिछले महीने लंबी अवधि वाली साझेदारी के लिए समझौता किया है। इस साझेदारी में दो संयुक्त उद्यम के समझौते शामिल हैं। पहला, पीएसए की हिंदुस्तान मोटर फाइनैंस कॉरपोरेशन (HMFC) के साथ संयुक्त उद्यम में बहुलांश हिस्सेदारी होगी, जो भारत में पीएसए कारों की असेंबलिंग व वितरण का है।

करीब 7 दशक पहले भारत में एंबेसडर कार लॉन्च हुई थी। देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और बड़े सरकारी अफसर इस कार की सवारी करते थे बहुत से लोग तो लाल बत्ती वाली कार के नाम से भी इसे जानते थे। एंबेसडर कार ने देश में काफी समय तक राज किया था फिर 1980 में आई मारुति और बाद में कई नए ब्रांड्स के आने से एंबेसडर कार की चमक फीकी पड़ने लगी लिहाजा एंबेसडर कार का प्रोडक्शन साल 2013 में बंद करना पड़ा।1980 के दशक के मध्य में हर साल 24,000 एम्बेसडर बिकती थी, वहीं 2013-14 में यह संख्या घटकर केवल 2500 यूनिट रह गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.