Move to Jagran APP

डीज़ल पहुंचा नब्बे तो पेट्रोल हुआ सौ के पार, ऐसे में क्या फायदे का सौदा साबित होंगी CNG कार!

जहां एक तरफ पेट्रोल कुछ राज्यों में प्रति-लीटर सौ रुपये को पार कर चुका है तो वहीं डीज़ल की कीमतों में भी कोई कटौती देखने को नहीं मिल रही है। ऐसे में लोग अब सीएनजी कार खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2021 08:04 PM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 07:19 AM (IST)
डीज़ल पहुंचा नब्बे तो पेट्रोल हुआ सौ के पार, ऐसे में क्या फायदे का सौदा साबित होंगी CNG कार!
क्या फायदे का सौदा साबित होंगी CNG कार!

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इन दिनों देश में पेट्रोल-डीज़ल के दाम आसमान छू रहे हैं। जहां एक तरफ पेट्रोल कुछ राज्यों में प्रति-लीटर तीन अंको के आंकड़ें को पार कर चुका है, तो वहीं डीज़ल की कीमतों में भी कोई कटौती देखने को नहीं मिल रही है। ऐसे में जनता पारंपरिक ईंधन की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं। वहीं सरकार बढ़े हुए पेट्रोल-डीज़ल के दामों का ठीकरा अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में बढ़ रहे कच्चे तेल की कीमतों पर फोड़ रही है। इन सब बातों के बीच आम जनता बढ़े हुए दामों की वजह से काफी त्रस्त है। जिस वजह से लोग अब वाहन चलाने के लिए दूसरे ईंधन विकल्पों की तरफ देख रहे हैं।

prime article banner

हालांकि भारत सरकार तेजी से वाहनों के इलेक्ट्रीकरण की ओर कदम बढ़ा रही है। लेकिन मौजूदा हालातों पर ध्यान दिया जाए तो देश में अधिकतर ऐसे इलाके हैं जहां इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशंस की प्रॉपर व्यवस्था नहीं है। जिस वजह से लंबे सफर के दौरान आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल के साथ चार्जिंग को लेकर थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस लिए फिलहाल जो एक ऑप्शन लोगों के पास बचता है वो CNG से चलने वाली गाड़ियों का है। देशभर में पर्याप्त CNG फिलिंग स्टेशंस के साथ इस ईंधन विकल्प की कार चलाने के लिहाज से एक सस्ता ऑप्शन हैं। यह भी संभव है कि आने वाले दिनों में सीएनजी कारों की बिक्री में इजाफा देखने को मिले। पेट्रोल-डीज़ल के दामों का फायदा सीएनजी कारें बनाने वाली कंपनियां जरूर उठाना चाहेंगी।

यदि आप नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इन दिनों CNG से चलने वाली गाड़ी खरीदने का विचार तो आपके मन में जरूर आया होगा। हालांकि भारत में सीएनजी कारें सिर्फ मारुति सुजुकी और हुंडई जैसी ब्रांड्स ही प्रोवाइड कराती हैं। लेकिन दोनों कंपनियों की सीएनजी कारें बजट फ्रेंडली होने के साथ-साथ बेहतरीन माइलेज का वादा भी करती हैं। अगर आप पेट्रोल-डीज़ल के दामों से बचना चाहते हैं तो हुंडई की तरफ से आने वाली, Santro, I10 NIOS कंपनी की सेडान कार Aura को कंसीडर कर सकते हैं। वहीं मारुति सुजुकी में आपको Wagon R, Alto, Celerio और 7 सीटर Ertiga में यह विकल्प देती है। सीएनजी से चलने वाली ये सभी कारें अगर 7 सीटर अर्टिगा को छोड़ दें तो 10 लाख से नीचे कीमत पर आती हैं।

अगर अभी आपका नई कार खरीदने का विचार नहीं भी बना रहे हैं, तो निराश मत हो जाइये और अपनी मौजूदा कार को ही सीएनजी के साथ अपडेट कर लीजिए। चाहें तो आप अपनी पेट्रोल-डीज़ल की कार में CNG गैस किट लगवा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे ऑफ्टर मार्केट सीएनजी किट फिट करवाने से बेहतर होगा कि आप कंपनी से इसे फिट करवाएं। हो सकता है कि कंपनी से सीएनजी किट लगवाने पर बाहरी बाज़ार के मुकाबले ज्यादा पैसे खर्च हों। लेकिन जिस प्रकार पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़ रहे हैं कुछ समय बाद आपके अतिरिक्त खर्चे के पैसों का बजट वही आ जाएगा। कंपनी द्वारा फिट की गई गैस किट ज्यादा सुरक्षित होती हैं। साथ ही कंपनियां इसके साथ 3 साल की वारंटी भी प्रोवाइड करवाती है। हां ये जरूर है कि सीएनजी का सिलेंडर आपकी कार के बूट स्पेस को पूरी तरह घेर लेता है जिससे आप पीछे कोई सामान नहीं रख पाएंगे। लेकिन सामान रखने के लिए आप गाड़ी में आने वाले रूफरेल्स का प्रयोग कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK