Move to Jagran APP

ACMA में बोले पवन मुंजाल, भारत के पास है ऑटोमोबाइल ग्लोबल हब बनने का सुनहरा मौका

उन्होंने कहा कि ऑटोमोबाइल सेक्टर भारत के अन्य उद्योगों के लिए भी रास्ते खोलेगा। मुंजाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत वाले भाषण को ध्यान में रखते हुए ये बात कही है

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 04:04 PM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2020 04:04 PM (IST)
ACMA में बोले पवन मुंजाल, भारत के पास है ऑटोमोबाइल ग्लोबल हब बनने का सुनहरा मौका
ACMA में बोले पवन मुंजाल, भारत के पास है ऑटोमोबाइल ग्लोबल हब बनने का सुनहरा मौका

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑटो कॉम्पोनेंट्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ACMA) के वार्षिक सत्र में बोलते हुए हीरो मोटर कॉर्प के सीएमडी और सीईओ पवन मुंजाल ने शनिवार को कहा कि,"कोविड-19 ने भारतीय ऑटोमोबाइल और कॉम्पोनेंट्स सेक्टर को ग्लोबल हब बनने का अवसर प्रदान किया है। यह मौका बर्बाद नहीं होना चाहिए क्योंकि यहभारत को आत्मनिर्भर बनाएगा।

loksabha election banner

सत्र में आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि ऑटोमोबाइल सेक्टर भारत के अन्य उद्योगों के लिए भी रास्ते खोलेगा। मुंजाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत वाले भाषण को ध्यान में रखते हुए ये बात कही है।

यह महामारी भारत के लिए एक सुनहरा मौका है जो प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत मिशन को साकार कर सकता है। भारत के पास महामारी के दौरान ग्लोबल हब बनने का एक बड़ा मौका है जिस पर काम करके भारत को विकास की दिशा में आगे बढ़ाया जा सकता है।

भारत की सबसे बड़ी ताकत है इसकी युवा आबादी जो किसी भी अन्य देश की तुलना में काफी ज्यादा है। युवा आबादी की मदद से भारत को आत्मनिर्भर बनाने के सपने को साकार किया जा सकता है, और ऐसे में भारत को आने वाले समय में ग्लोबल हब बनने का मौका मिला है।

"सामूहिक रूप से, हमारे पास अपने क्षेत्र के लिए ऐसा करने के लिए न केवल प्रयास करने के लिए दृष्टि होनी चाहिए, हमें हमारे बारे में सोचने के लिए अन्य उद्योगों का नेतृत्व करना होगा।"

उन्होंने आगे कहा, "मैं यहां सभी से आग्रह करता हूं कि इस संकट को बेकार न जाने दें। कनेक्टिंग, कम्युनिकेटिंग और कोलैबोरेटिंग के जरिए हम ना सिर्फ एक दूसरे की मदद कर सकते हैं बल्कि देश को आत्मनिर्भर बनाने के अपने लक्ष्य को पूरा भी कर सकते हैं।

आपको बता दें कि कोरोनावायरस के दौरान ऑटोमोबाइल सेक्टर ने कई तरह की दिक्कतें झेली जिसमें कॉम्पोनेंट्स की कमी के चलते कई ऑटोमोबाइल कंपनियों को प्रोडक्शन प्लांट तक बंद करने पड़ गए। ऐसी दिक्कत भविष्य में ना हो, इसे देखते हुए मुंजाल ने इस मौके को भारत के लिए सुनहरा अवसर बताया है जिसमें भारत एक आत्मनिर्भर राष्ट्र बन सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.