Move to Jagran APP

आर्थिक मंदी और कोरोना वायरस लॉकडाउन के बाद पटरी पर लौट रही वाहनों की ब्रिकी

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले साल इसी माह में 1511717 दोपहिया वाहनों की बिक्री की गई थी।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 10:50 PM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 09:30 AM (IST)
आर्थिक मंदी और कोरोना वायरस लॉकडाउन के बाद पटरी पर लौट रही वाहनों की ब्रिकी
आर्थिक मंदी और कोरोना वायरस लॉकडाउन के बाद पटरी पर लौट रही वाहनों की ब्रिकी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में पहले आर्थिक मंदी और फिर कोरोना वायरस का असर अर्थव्यवस्था पर बखूबी देखने को मिल रहा है। मंदी के इस दौर से ऑटो सेक्टर भी नहीं बच पाया है। हाल ही में सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक भारत में यात्री वाहनों की सेल्स में भारी गिरावट देखने को मिली है। बता दें, जुलाई में यात्री वाहनों की सेल 3.86 प्रतिशत घटकर 1,82,779 इकाई रह गई है। जो पिछले साल इसी महीने में 1,90,115 यूनिट थी।

prime article banner

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले साल इसी माह में 15,11,717 दोपहिया वाहनों की बिक्री की गई थी। जो इस साल कुल 12,81,354 इकाई रह गई है। बता दें, दोपहिया वाहनों की बिक्री में 15.24 प्रतिशत की भारी गिरावट देखने को मिली है। वहीं जुलाई 2019 में मोटरसाइकिल की ब्रिकी 9,34,021 इकाइयों की तुलना में 8,88,520 इकाई रही है। जिसमें 4.87 प्रतिशत की कमी देखी गई थी।

इस विषय पर बात करते हुए SIAM के प्रेसिडेंट राजन वढेरा ने कहा कि "लगातार कुछ महीनों तक कोरोना के कारण रही मंदी के बाद अब यात्री वाहनों और दोपहिया वाहनों की ब्रिकी बढ़ने के संकेत हैं, क्योंकि साल-दर-साल बढ़ रही गिरावट पिछले महीनों की तुलना में बहुत कम हो गई है," उन्होंने आगे कहा कि अगस्त के महीने में बिक्री संख्या यह बताएगी कि क्या यह एक स्थायी मांग है, या नहीं।"

इसके अलाव SIAM के महानिदेशक राजेश मेनन ने कहा कि "जुलाई की बिक्री पूर्ववर्ती महीनों की तुलना में काफी बेहतर थी और इसने उद्योग में कुछ आत्मविश्वास पैदा किया है। उन्होंने कहा कि "कई ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) ने पिछले कुछ महीनों में बिक्री में सुधार दर्ज किया है, जो इस क्षेत्र की प्रगति के संकेत हैं। "

बता दें, बीते साल इस क्षेत्र पर आर्थिक मंदी का असर देखने को मिला। तो इस साल कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण लोगों ने वाहनों से किनारा कर लिया। हालांकि इसमें एक अच्छी बात यह रही कि लोग अब अपने निजी वाहन को सोशल डिस्टेसिंग के माध्यम से ज्यादा उपयोगी समझ रहे हैं। ऐसे में देखना होगा कि आने वाले समय में ब्रिकी में और कितना इजाफा होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.