Move to Jagran APP

Ola प्रोडक्शन प्लांट में महिलाओं द्वारा तैयार किये जाएंगे Electric Scooter, सीईओ भाविश अग्रवाल ने दी जानकारी

ओला इलेक्ट्रिक ने 15 अगस्त को अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल ने हाल ही में एक ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है कि कंपनी का तामिलनाडू स्थित इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माण का सबसे बड़ा प्लांट पूरी तरह महिलाओं द्वारा चलाया जाएगा।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 02:13 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 04:00 PM (IST)
Ola प्रोडक्शन प्लांट में महिलाओं द्वारा तैयार किये जाएंगे  Electric Scooter, सीईओ भाविश अग्रवाल ने दी जानकारी
Ola प्रोडक्शन प्लांट में महिलाओं द्वारा तैयार किये जाएंगे Electric Scooter

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की प्रमुख कैब प्रदाता कंपनी ओला तमिलनाडु में दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता फैक्ट्री बनने जा रही है। सोमवार को, ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ भाविश अग्रवाल ने खुलासा किया कि इसे पूरी तरह से महिलाओं द्वारा चलाया जाएगा। उन्होंने कहा है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी फैक्ट्री होगी जिसमें तकरीबन 10,000 महिलाएं कार्यरत रहेंगी। ओला इलेक्ट्रिक प्रोडक्शन प्लांट ओला इलेक्ट्रिक एस 1 और एस 1 प्रो स्कूटर का निर्माण करेगा।

loksabha election banner

ओला स्कूटर्स के प्रोडक्शन का पहला फेज़ पूरा होने के करीब है, पूरी क्षमता के साथ, यह प्रति वर्ष दो मिलियन यूनिट्स को रोल आउट करने में सक्षम होगा। यह भारतीय बाजार के साथ-साथ विदेशों में भी मांगों को पूरा करेगा, जिसमें अमेरिका भी शामिल है, यूएस में इसकी डिलीवरी अगले साल से शुरू होने वाली है। कंपनी के सीईओ ने ट्विटर कर जानकारी दी है कि, "आत्मनिर्भर भारत को आत्मनिर्भर महिलाओं की जरूरत है। मुझे ये बताते हुए काफी गर्व हो रहा है कि ओला फ्यूचरफैक्ट्री पूरी तरह से महिलाओं द्वारा चलाई जाएगी। पूरे पैमाने पर 10,000+! यह दुनिया की सबसे बड़ी महिलाओं द्वारा संचलित फैक्ट्री होगी।"

भाविश अग्रवाल आगे बताया कि देश में महिलाओं को पुरुषों के साथ कार्य-समानता हासिल करने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। उन्होंने बताया, "हमने मुख्य विनिर्माण कौशल में उन्हें प्रशिक्षित और कुशल बनाने के लिए महत्वपूर्ण निवेश किया है और वे ओला फ्यूचरफैक्ट्री में निर्मित हर वाहन के पूरे उत्पादन के लिए जिम्मेदार होंगी। आर्थिक अवसरों के साथ महिलाओं को सक्षम करने से न केवल उनके जीवन में सुधार होता है, बल्कि उनके परिवारिक जीवन में भी सुधार होता है। इससे पूरी कम्यूनिटी को लाभ होता है"

Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी का पहला प्रोडक्ट है। जिसे पहले ही बाजार में ₹1 लाख (एक्स शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया जा चुका है। अक्टूबर से उन लोगों को इसकी डिलीवरी मिलना शुरू हो जाएगी जिन लोगों ने इसे ऑनलाइन प्री-बुक कर रखा है। आपको बता दें कंपनी ऑन-ग्राउंड डीलर नेटवर्क पर फिलहाल काम नहीं करेगी और इसकी डिलीवरी डायरेक्ट टू होम की जाएगी।

ड्राइविंग रेंज की बात करें तो ओला S1 और S1प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज सिंगल चार्ज पर क्रमश: 120 किलोमीटर और 180 किलोमीटर है। ओला इलेक्ट्रिक का दावा है कि ई-स्कूटर ने तीन सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है और इसकी टॉप स्पीड 115 किमी प्रति घंटा है। कंपनी ने इसे खूबसूरत 10 कलर्स ऑप्शन में पेश किया है, ओला हाइपरचार्जर पॉइंट्स का उपयोग करके ई-स्कूटर को 18 मिनट में 50% तक चार्ज किया जा सकता है। ओला इलेक्ट्रिक ने चार्जिंग बुनियादी ढांचे को स्थापित करने और व्यापक रूप से विस्तार करने का भी लक्ष्य रखा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.