Move to Jagran APP

Okinawa R30 Electric Scooter भारत में लॉन्च, फुल चार्जिंग में दौड़ेगा पूरे 60 किलोमीटर तक

Okinawa R30 की बैटरी की बात करें तो ये 1.25kWh की डिटैचेबल लीथियम-आयन बैटरी से लैस है। इस बैटरी की मदद से ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 60km की मैक्सिमम रेंज देने में सक्षम है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 12:00 PM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 12:00 PM (IST)
Okinawa R30 Electric Scooter भारत में लॉन्च, फुल चार्जिंग में दौड़ेगा पूरे 60 किलोमीटर तक
Okinawa R30 Electric Scooter भारत में लॉन्च, फुल चार्जिंग में दौड़ेगा पूरे 60 किलोमीटर तक

नई दिल्ली: Okinawa Scooters ने भारत में अपने ऑल न्यू इलेक्ट्रिक स्कूटर R30 को लॉन्च कर दिया है। यह एक लो-स्पीड कैटेगरी का स्कूटर है जो चलाने में बेहद ही आसान और कम्फर्टेबल है। इस स्कूटर को भारत में 58,992 रुपये ( एक्स-शोरूम ) की कीमत में लॉन्च किया गया है। जानकारी के अनुसार इस स्कूटर को महज 2,000 रुपए का टोकन अमाउंट देकर बुक किया जा सकेगा।

loksabha election banner

बैटरी और रेंज: किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने से पहले ग्राहक उसकी बैटरी और रेंज के बारे में जान्ने की कोशिश करते हैं। अगर बैटरी काम पावरफुल होती है तो स्कूटर काफी कम रेंज देता ह। Okinawa R30 की बैटरी की बात करें तो ये 1.25kWh की डिटैचेबल लीथियम-आयन बैटरी से लैस है। इस बैटरी की मदद से ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 60km की मैक्सिमम रेंज देने में सक्षम है। इस बैटरी को चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है। इसके साथ ही अगर हम स्पीड की बात करें तो R30 पूरे 25km/h की टॉप स्पीड देता है। लो स्पीड होने की वजह से बच्चे और बुजुर्ग आसानी से इस स्कूटर को एक्सेस कर सकते हैं।

Okinawa R30 इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक बड़ी खासियत है इसका चार्जर, जी हां। आम तौर पर लोगों को अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्ज करते समय ध्यान रखना पड़ता है कि बैटरी चार्ज होते ही वो तुरंत ही पावर कट ऑफ कर दें लेकिन अब आपको इस बात की टेंशन नहीं लेनी पड़ेगी क्योंकि Okinawa R30 का चार्जर ऑटो कट-ऑफ फंक्शन से लैस है जो बैटरी चार्ज होते ही पावर को कट कर देता है। इससे बैटरी पूरी तरह से सेफ रहती है।

इस स्कूटर की बैटरी पूरे 3 साल की वारंटी के साथ आती है, जबकि 250Watts BLDC इलेक्ट्रिक मोटर 3-साल /30,000 किलोमीटर की वारंटी के साथ आती है। ये स्कूटर डिजाइन के मामले में भी काफी बेहतरीन है। इसके फ्रंट में स्टाइलिश हेडलैम्प, बॉडी कलर्ड फ्लोर मैट, एलॉय व्हील्स, डिजिटल इंट्रूमेंट क्लस्टर डिस्प्ले के साथ कई अन्य बेहतरीन फीचर्स दिए जाते हैं।

फीचर्स: Okinawa R30 के फ्रंट में कन्वेंशनल टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में डुअल शॉक एब्जॉर्बर्स दिए गए हैं। Okinawa R30 ड्रम ब्रेक्स से लैस है जो E-ABS ( इलेक्ट्रॉनिक असिस्टेड ब्रेकिंग सिस्टम ) को सपोर्ट करते हैं। इसके साथ ही इसमें रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया जाता है जो ब्रेक लगने के दौरान जेनरेट पावर को बैटरी में सेव करता है।

कलर ऑप्शंस: भारत में Okinawa R30 को 5 वाइब्रेंट कलर ऑप्शंस में लॉन्च किया गया है जिनमें पर्ल वाइट, ग्लॉसी रेड, मटैलिक ऑरेंज, सी-ग्रीन और सनराइज येलो जैसे कलर ऑप्शंस शामिल हैं।

आपको बता दें कि Okinawa R30 स्कूटर 150kg का वजन उठाने में सक्षम है। 7 डिग्री तक की ढलान वाली साथ पर ये स्कूटर आसानी से चल सकता है। इस स्कूटर की सीट को 735mm की ऊंचाई दी गई है। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 160mm है जिससे ये आसानी से ख़राब रास्तों पर भी चल सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.