Move to Jagran APP

118 साल पुरानी नंबर प्लेट एक करोड़ से ज्यादा की कीमत में हुई नीलाम, जानें इसके पीछे की दिलचस्प कहानी

इस प्लेट को Silverstone Auctions द्वारा हाल ही में नीलाम किया गया। नीलामी के विजेता का नाम गुमनाम रखा गया है लेकिन जिस बड़े पैमाने पर इस प्लेट की कीमत का आंकड़ा मिला है उससे लोगों की अलग अलग तरह की प्रतिक्रियाएं मिली हैं।

By BhavanaEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 12:56 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 09:05 AM (IST)
118 साल पुरानी नंबर प्लेट एक करोड़ से ज्यादा की कीमत में हुई नीलाम, जानें इसके पीछे की दिलचस्प कहानी
विंटेज नंबर प्लेट की तस्वीर (फोटो साभार :silverstoneauction)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Vintage Number Plate:  आज तब आपने लग्जरी महंगी कारों के बारे में सुना होगा। लेकिन कारों की कीमत के बराबर की नंबर प्लेट के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। दरअसल, साल 1902 की एक विटेंज नंबर प्लेट को यूके में 128,800 पाउंड यानी 1.26 करोड़ में नीलाम किया गया है। बता दें, इसकी नीलामी की कीमत पर गौर करें तो यह विशेष नंबर प्लेट दुनिया की कुछ बेहतरीन स्पोर्ट्स कारों की कीमत से भी अधिक महंगी है। जिसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है। 

loksabha election banner

साल 1902 में सबसे पहले खरीदा गया: यह नंबर प्लेट सिर्फ संख्या और प्लेट के बारे में नहीं है, बल्कि यह अपनी दशकों की कहानी को बताती है। इस प्लेट को कथित तौर पर पहली बार 1902 में बर्मिंघम में दिया गया है, और पहली बार इसे चार्ल्स थॉम्पसन नामक एक व्यक्ति ने खरीदा था। हालांकि यह तब की बात है जब ऑटोमोबाइल बहुत ही दुर्लभ हुआ करते थे। यह प्लेट काफी अनोखी थी और यह जिस वाहन पर लगी थी उसे आसानी से पहचाना जा सकता था।

हालांकि 1955 में चार्ल्स के निधन के बाद इसे बैरी थॉम्पसन को दे दिया गया था। बैरी की 2017 में मृत्यु हो गई थी। जिसे वह जैगुआर ऑस्टिन ए 35, मिनी और फोर्ड कॉर्टिना पर उपयोग कर चुके हैं। इस प्लेट को Silverstone Auctions द्वारा हाल ही में नीलाम किया गया।

नीलामी के विजेता का नाम गुमनाम रखा गया है, लेकिन जिस बड़े पैमाने पर इस प्लेट की कीमत का आंकड़ा मिला है, उससे लोगों की अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं मिली हैं। जिसमें व्यक्ति के इस प्लेट को खरीदनें के पीछे भावुक कारणों को समझा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.