Move to Jagran APP

लंबे रोड ट्रिप पर जाने का है प्लैन तो टायर्स में कम्प्रेस्ड एयर की जगह नाइट्रोजन रहेगी असरदार

लंबी ट्रिप पर जाने से पहले लोगों को अपनी कार के टायर्स में नाइट्रोजन गैस भरवानी चाहिए। ये गैस लंबी रोड जर्नी को काफी बेहतर बना देती है। तो चलिए जानते हैं नाइट्रोजन गैस किस तरह से टायर्स को सुरक्षित रखती है और टायर्स की लाइफ बढाते हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 06:27 PM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 06:27 PM (IST)
लंबे रोड ट्रिप पर जाने का है प्लैन तो टायर्स में कम्प्रेस्ड एयर की जगह नाइट्रोजन रहेगी असरदार
कार टायर्स की लाइफ बढ़ाती है नाइट्रोजन गैस (Photo Credit: Pixabay)

नई दिल्ली: कार से लंबे रोड ट्रिप पर जाना बेहद आम है। हालांकि लंबी दूरी तय करने की वजह से टायर्स पर काफी दबाव पड़ता है। अगर आप इनका ख्याल ना रखें तो टायर पंक्चर का डर बना रहता है। ऐसे में लंबी ट्रिप पर जाने से पहले लोगों को अपनी कार के टायर्स में नाइट्रोजन गैस भरवानी चाहिए। ये गैस लंबी रोड जर्नी को काफी बेहतर बना देती है। तो चलिए जानते हैं नाइट्रोजन गैस किस तरह से टायर्स को सुरक्षित रखती है।

loksabha election banner

टायर्स फटने का नहीं रहता है डर: कार टायर्स में जो कम्प्रेस्ड गैस भरी जाती है वो गर्म होने पर फैलती है वहीं नाइट्रोजन गैस के साथ ऐसी कोई दिक्क्त नहीं है। नाइट्रोजन गैस टायर्स में भरने से ये फटते नहीं हैं।

कार के टायर को ठंडा रखती है नाइट्रोजन: जब टायर्स लंबा सफर करते हैं तब ये तेजी से गर्म होते हैं ऐसे में इनके फटने का डर बना रहता है। हालांकि नाइट्रोजन गैस टायर को ठंडा रखती है और इसे फटने से बचाती है।

बढ़ती है टायर्स की लाइफ: नाइट्रोजन गैस टायर्स पर दबाव नहीं डालती है ऐसे में इसकी लाइफ आम कम्प्रेस्ड एयर वाले टायर्स से कम होती है। दरअसल कम्प्रेस्ड एयर टायर्स पर काफी दबाव डालती है और इसकी लाइफ कम करती है।  

कार के टायर्स में नाइट्रोजन फिलिंग का खर्च आम कंप्रेस्ड एयर फिलिंग से थोड़ा ज्यादा होता है, हालांकि इससे कार टायर्स लंबे समय तक अच्छी कंडीशन में रहते हैं और इनके फटने का भी डर नहीं रहता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.