Move to Jagran APP

Nissan की कारें अगले महीने से होंगी महंगी, 4% तक बढ़ेंगी कीमतें

Nissan India अपनी सभी कारों की कीमते बढ़ाने जा रही है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 14 Dec 2018 04:10 PM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 08:55 AM (IST)
Nissan की कारें अगले महीने से होंगी महंगी, 4% तक बढ़ेंगी कीमतें
Nissan की कारें अगले महीने से होंगी महंगी, 4% तक बढ़ेंगी कीमतें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Nissan India अपनी कारों की कीमते बढ़ाने जा रही है। दिग्गज कार निर्माता ने गुरुवार को बताया कि कंपनी अपने मॉडल्स की कीमतों में 4 फीसद तक इजाफा करने जा रही है। नई कीमतें अगले महीने यानी की जनवरी 2019 से लागू हो जाएंगी।

loksabha election banner

Nissan India ने कहा है कि कमोडिटी की ऊंची कीमतों के चलते बढ़ती लागत और विदेशी मुद्रा में आ रहे उतार-चढ़ाव को देखते कंपनी ने यह फैसला लिया है।

इससे पहले Ford India ने गुरुवार को बताया कि कंपनी अपने मॉडल्स की कीमतों में 2.5 फीसद तक इजाफा करने जा रही है। जबकि, Tata Motors अपनी सभी कारों की कीमतों में 40,000 रुपये तक की बढ़ोतरी करेगी। Tata Motors की तरफ से कीमतों में इजाफे के बाद, अगले महीने से Tiago, Tigor, Bolt, Zest, Nano, Hexa और Safari जैसी कारें महंगी हो जाएंगी। दोनों ही कंपनियों की बढ़ी कीमतें अगले महीने यानी की जनवरी 2019 से लागू होंगी।

Tata, Nissan और Ford के अलावा Maruti Suzuki, Hyundai, Renault, BMW ने भी कीमतों में बढ़ोतरी का एलान कर दिया है। खास बात ये है कि कीमतों में बढ़ोतरी के एलान के बीच कंपनियां अपने मॉडल्स पर डिस्काउंट दे रही हैं। इनमें Nissan भी शामिल है, जो अपनी Micra Active और Terrano पर डिस्काउंट दे रही है।

बता दें कि Nissan अपनी नई कॉम्पैक्ट SUV Nissan Kicks को अगले साल जनवरी महीने में लॉन्च करेगी। यहां जानना जरूरी है कि Nissan Kicks को ग्लोबली बहुत पहले ही पेश कर दिया गया था और भारत में बेची जाने वाली Nissan Kicks कई मायनों में ग्लोबल वर्जन से अलग होगी।

भारत में नई Nissan Kicks SUV को पेट्रोल और डीजल दोनों ही वेरिएंट्स में लॉन्च किया जाएगा। इसमें 1.6-लीटर का 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 103 bhp का मैक्सिमम पावर जनरेट करता है। यहां आपको बता है कि इस SUV में कॉम्पैक्ट SUV Terrano से इंजन लिया गया है। वहीं, डीजन वर्जन की बात करें तो इसमें पावर के लिए 1.5-लीटर का इंजन दिया गया है, जो दो ऑप्शन 84 bhp की पावर और 108 bhp की पावर के साथ आता है। टेरेनो में 5-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स दिया गया है। हालांकि, Nissan Kicks में एएमटी दिया जाएगा या नहीं इसकी अभी तक कोई जानकारी नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.