Move to Jagran APP

Nissan ने इंडोनेशिया में बंद किया Datsun ब्रांड, स्टॉक बाकि रहने तक जारी रहेगी बिक्री

Nissan ने इंडोनेशिया में बजट कार ब्रांड Datsun को बंद कर दिया है लेकिन स्टॉक बाकि रहने तक बिक्री जारी रहेगी। (फोटो साभार Datsun)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 10:10 AM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 10:10 AM (IST)
Nissan ने इंडोनेशिया में बंद किया Datsun ब्रांड, स्टॉक बाकि रहने तक जारी रहेगी बिक्री
Nissan ने इंडोनेशिया में बंद किया Datsun ब्रांड, स्टॉक बाकि रहने तक जारी रहेगी बिक्री

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जापान की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी Nissan ने आधिकारिक रूप से इंडोनेशिया में बजट ऑटो ब्रांड Datsun को बंद कर दिया है। कंपनी ने दक्षिणी पूर्वी एशियाई देश में Nissan और Datsun कारों का प्रोडक्शन बंद कर दिया है, लेकिन डीलर्स के पास मौजूदा स्टॉक रहने तक बिक्री जारी रहेगी। Nissan ने देश में Datsun GO, GO+ और Go Cross मॉडल्स को बेचा, लेकिन एंट्री लेवल कारों की बिक्री उम्मीद से कम होने पर यह फैसला लिया गया है। यह कदम Nissan के ग्लोबल पुनर्गठन का हिस्सा है, जिसमें कंपनी अपनी कई कम बिकने वाली नेमप्लेट को हटाकर कैपेसिटी में 10 फीसद की कटौती करेगा, इसके चलते दुनिया भर में करीब 12,500 लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोने पड़ेंगे।

loksabha election banner

Nissan इंडोनेशिया में 2 मैन्युफैक्चरिंग फेसिलिटी का परिचालन करता था, जिन्हें अब बंद किया गया। बंद हुए प्लांट में करवांग प्लांट शामिल है जिसने Nissan ब्रांडेड व्हीकल्स का निर्माण किया था और पिछले साल सितंबर में बंद कर दिया गया था। जबकि पुरवाकार प्लांट द्वारा निर्मित Datsun कारों को इस साल जनवरी में पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। इसके अलावा कंपनी देश में अपने काम के साथ जारी रहेगा और अपनी कई कारों की रिटेल बिक्री जारी रखेगा, जिसमें X-Trail और Serena शामिल हैं जो जापान से इंपोर्ट की जाती हैं। साथ ही साथ Navara पिक-अप और Terra SUV जो थाईलैंड से आयात की जाती हैं। कंपनी Nissan Livina MPV को भी रिटेल करती हैं जो एलायंस पार्टनर Mitsubishi की इंडोनेशियाई प्लांट में निर्मित है। Nissan इंडोनेशिया में Kicks SUV को जल्द ही पेश करने का प्लान बना रही है जिसे थाईलैंड से इंपोर्ट किया जाएगा।

Datsun ब्रांड ने इंडोनेशिया में 2019 में 7000 कारों की बिक्री की थी जो कि Nissan के बिक्री आंकड़ों से बहुत अलग थी। Datsun ब्रांड को भारत, रूस, अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया जैसे मार्केट में आकर्षक कीमतों पर उपलब्ध प्रोडक्ट होने के बावजूद ग्लोबल लेवल पर ब्रांड के लिए लो-वॉल्युम सेलर में बदला है। 2019 में एक ग्लोबल पुनर्गठन अभ्यास के तौर पर Nissan ने बताया कि Datsun ब्रांड को 2022 तक ग्लोबल लेवल पर लाया जाएगा।

Nissan Go और GO+ भारत में भी ब्रांड की पहले कारें थी जो Maruti Suzuki, Tata और Hyundai का मुकाबला करने में असफल रही। कंपनी ने 2016 में लॉन्च हुई Datsun Redi-GO की कुछ अच्छी बिक्री देखी, लेकिन फ्रैंच कजिन Renault Kwid ने इस सेगमेंट में दमदार बिक्री की है। SIAM द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल 2019-फरवरी 2020 के बीच Nissan India ने बाजार में Datsun ब्रांड में सिर्फ 12,950 कारें बेचीं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.