Move to Jagran APP

नई पीढ़ी की Scorpio से जुड़ी जानकारी आई सामने, पैनोरमिक नहीं स्टैंडर्ड सनरूफ के साथ लांच होगी दमदार एसयूवी!

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा इस साल भारत में अपनी पॉपुलर एसयूवी स्कॉर्पियो के नए पीढ़ी के मॉडल को लांच करने वाली है। कार से जुड़ी कई बातें अक्सर सामने आती रहती हैं। हाल ही में एसयूवी को लेकर एक और महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 03:05 PM (IST)Updated: Sun, 21 Mar 2021 09:23 AM (IST)
नई पीढ़ी की Scorpio से जुड़ी जानकारी आई सामने, पैनोरमिक नहीं स्टैंडर्ड सनरूफ के साथ लांच होगी दमदार एसयूवी!
नई पीढ़ी की Scorpio से जुड़ी ये खास जानकारी आई सामने (मौजूदा स्कॉर्पियो का फोटो)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा की सदाबाहर एसयूवी में शुमार स्कॉर्पियों का नेक्स जेनरेशन मॉडल जल्द भारत में आने वाला है, इस बात से तो लगभग सभी लोग वाकिफ हैं। नई पीढ़ी की स्कॉर्पियो अक्सर टेस्टिंग के दौरान भारत में नज़र आती रहती है। कुछ वक्त पहले स्पॉय इमेजेस के जरिये इस बात की पुष्टि हुई थी कि, नई स्कॉर्पियो में कुछ प्रमुख बदलाव देखने को मिलेंगे, जिनमें से सबसे बड़ा बदलाव नेक्स जेन स्कॉर्पियो में मिलने वाली इलेक्ट्रिक सनरूफ है। बता दें अब तक स्कॉर्पियो के किसी भी मॉडल में सनरूफ देखने को नहीं मिलती है। वहीं इसे लेकर अब एक और नई अपडेट आ रही है।

loksabha election banner

ताज़ा मीडिया रिपोर्ट्स पर विश्वास करें तो, नई पीढ़ी की महिंद्रा स्कॉर्पियो में स्टैंडर्ड साइज़ की सनरूफ ही देखने को मिलेगी,जो ग्राहकों को शायद कहीं न कहीं निराश कर सकती है। दरअसल, रिपोर्ट्स के अनुसार हाल ही में टेस्टिंग के दौरान इस कार के एक्स्टीरियर का एक एरियल व्यू शॉट देखने को मिला है, जिसमें इस बात की पुष्टि हो रही है, कि नई पीढ़ी की स्कॉर्पियो में नार्मल साइज़ की या स्टैंडर्ड इलेक्ट्रिक सनरूफ देखी जा सकती है। गौरतलब है कि खबरों के अनुसार नई पीढ़ी की स्कॉर्पियो के सिर्फ टॉप मॉडल में ही ग्राहकों को सनरूफ देखने को मिलेगी।

बड़ा होगा स्कॉर्पियों का साइज़ : अपने सेग्मेंट की सबसे ज्यादा पॉपुलर कारों में शुमार स्कॉर्पियों को कंपनी ने लैडर फ्रेम चेसिस पर आ​धारित बनाया है। जिसके चलते निश्चित ही इसकी हैंडलिंग में सुधार देखने को मिलेगा। खबरों पर विश्वास करें तो कहा तो यहां तक जा रहा है कि स्पॉय इमेजेस इस बात की पुष्टि कर रही हैं, कि अपकमिंग स्कॉर्पियो वतर्मान में बेचे जा रहे मॉडल के मुकाबले साइज में बड़ी होगी। इसका मतलब है कि केबिन में भी खासा स्पेस दिया जाएगा। जाहिर है नए फ्रेम और आकार में बड़ी होने के कारण जाहिर सी बात है कि सड़क पर निकलते वक्त यह एसयूवी मौजूदा मॉडल से अलग नज़र आएगी और आसानी से पहचानी जा सकेगी।

मिलेगी थार की पावर : नई पीढ़ी की 2021 स्कॉर्पियो को पावर देने के लिए कंपनी इसमें 2.0-लीटर mHawk डीजल इंजन और 2.0-लीटर स्टालियन टर्बोचार्ज्ड, डायरेक्ट-इंजेक्शन पेट्रोल इंजन का प्रयोग करगेी। बता दें, इसी इंजन का प्रयोग कंपनी अपनी पॉपुलर ऑफ-रोडर Thar में भी करती है। माना जा रहा है, कि नई स्कॉर्पियो का पेट्रोल इंजन लगभग 150 से 160 PS मैक्सिमम पावर जनरेट करेगा। जबकि डीजल इंजन में लगभग 140 PS की पावर दी जाएगी। दोनों इंजनों को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.