Move to Jagran APP

नई Skoda Enyaq iV इलेक्ट्रिक हुई टीज, एक बारी में चलेगी 500 km

Skoda Auto ने अपनी ऑल इलेक्ट्रिक एसयूवी ENYAQ iV का टीजर जारी कर दिया है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 02:22 PM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 02:33 PM (IST)
नई Skoda Enyaq iV इलेक्ट्रिक हुई टीज, एक बारी में चलेगी 500 km
नई Skoda Enyaq iV इलेक्ट्रिक हुई टीज, एक बारी में चलेगी 500 km

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Skoda Auto ने अपनी ऑल इलेक्ट्रिक एसयूवी ENYAQ iV का टीजर जारी कर दिया है। यह MEB प्लेटफॉर्म पर आधारित है और इसकी लंबाई 4648 mm, चौड़ाई 1877 mm और ऊंचाई 1618 mm है। यानी अब आसान भाषा में समझें तो यह Skoda Kodiaq से छोटी है जिसकी भारतीय बाजार में बिक्री हो रही है। हालांकि, कंपनी के मुताबिक यह अंदर से काफी ज्यादा स्पेशियस है और इसके फ्लोर में इंटीग्रेटेड बैटरी पैक दिया गया है। Skoda का कहना है कि ग्राहकों के पास अलग-अलग इंटीरियर कॉन्सेप्ट्स से चुनने का विकल्प होगा और पहली बार यह इंटीरियर में बेहतर फिनिश देने के लिए टिकाऊ उपकरण जैसे जैतून के अर्क के साथ लेदर का इस्तेमाल करेगा।

loksabha election banner

Skoda Enyaq को रियर व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव वेरिएंट्स दोनों ही उतारा जाएगा और इसमें तीन विभिन्न बैटरी क्षमता और पांच परफॉर्मेंस स्पेसिफिकेशन्स दिए जाएंगे। बेस वर्जन में कंपनी 55 kWh के बैटरी पैक के साथ एक 109 kWh की इलेक्ट्रिक मोटर देगी जो कि रियर एक्सल में होगी। यह 340 किलोमीटर तक की रेंज देती है। इसके साथ ही Skoda Enyaq iV 60 में एक 132 kW इलेक्ट्रिक मोटर और एक 62 kWh बैटरी दी गई है। इस वर्जन में यह 390 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है। Enyaq iV 80 में सबसे ज्यादा रेंज यानी 500 किलोमीटर तक की रेंज मिलती है। इसमें कंपनी 82 kWh बैटरी क्षमता और साथ ही 150 kW इलेक्ट्रिक मोटर भी दे रही है। दो फोर-व्हील ड्राइव वर्जन में ज्यादा क्षमता वाली बैटरी दी गई है और इसके फ्रंट में दूसरी इलेक्ट्रिक मोटर दी है, जबकि एक रियर एक्सल में है।

Skoda Enyaq iV 80X में 195 kw की पावर मिलेगी। वहीं, स्पोर्टी RS वेरिएंट में 225 kW की पावर मिलेगी। 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 6.2 सेकंड्स का वक्त लगता है और इसकी टॉप स्पीड 180 kmph है। दोनों ही फोर-व्हील-ड्राइव वेरिएंट्स की अधिकतम रेंज 460 किलोमीटर है। इसकी चार्जिंग क्षमता 125 kW तक है और इसकी बैटर 10 से 80 फीसद तक चार्ज होने में 40 मिनट का समय लेती है।

टीजर वीडियो में दिखाया गया टेस्ट म्यूल पूरी तरह से ढंका हुआ है लेकिन अभी भी स्कोडा के सिग्नेचर LED डे-टाइम रनिंग लैंप (DRL) और ग्रिल के आकार जैसे परिचित एलिमेंट्स को नोटिस कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.