Move to Jagran APP

भारत में जल्द लॉन्च होंगी Royal Enfield की ये धांसू बाइक्स, शानदार फीचर्स से होंगी लैस

Upcoming Royal Enfield Bikes देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड भारत में अपनी कई नई बाइक्स पर काम कर रही है। इस लिस्ट में 650 सीसी की बाइक्स से लेकर 350 सीसी की नई क्लासिक तक शामिल है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 08:24 PM (IST)Updated: Fri, 06 Aug 2021 09:01 PM (IST)
भारत में जल्द लॉन्च होंगी Royal Enfield की ये धांसू बाइक्स, शानदार फीचर्स से होंगी लैस
भारत में जल्द लॉन्च होंगी रॉयल एनफील्ड की ये धांसू बाइक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Royal Enfield नई मोटरसाइकिलों की एक विशाल रेंज पर काम कर रही है, जिन्हें 350cc से 650cc मोटरसाइकिल सेगमेंट में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी दो नई 350cc मोटरसाइकिल लॉन्च करेगी, जो Meteor 350 के सेग्मेंट में शामिल होंगी। इसके साथ, Royal Enfield एक अधिक रोड स्पेसफिक हिमालयन पेश करेगी। बता दें कंपनी देश में कई नई 650cc मोटरसाइकिलों की टेस्टिंग भी कर रही है।

loksabha election banner

नई रॉयल एनफील्ड क्लासिक : रॉयल एनफील्ड जल्द ही अगली पीढ़ी की क्लासिक 350 को लॉन्च करेगी, जिसे हाल ही में एक आधिकारिक टीवीसी शूट के दौरान देखा गया है। लीक हुई तस्वीरों से क्लासिक 350 में आने वाले दिनों में होने वाले प्रमुख बदलावों के बारे में पूरी जानकारी का पता चलता है। कंपनी इसे इस साल अगस्त-सितंबर में लॉन्च कर सकती है, नई आरई क्लासिक 350 मौजूदा मॉडल के डिजाइन को बरकरार रखती है, हालाँकि, इसे और अधिक आधुनिक फीचर्स मिलते हैं।

नई रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 के तीन अलग-अलग वेरिएंट पेश किए जाएंगे, जिसमें सिंगल सीटर बाइक, ट्विन सीटर क्लासिक 350 और 350 सिग्नल एडिशन शामिल हैं। नई पीढ़ी की आरई क्लासिक 350 ब्रांड के नए आर्किटेक्चर पर आधारित है, जो मेटेयोर 350 को भी रेखांकित करती है। इसे "जे" मॉड्यूलर आर्किटेक्चर कहा जाता है, नए प्लेटफॉर्म में बेहतर राइड क्वालिटी के लिए ट्विन डाउनट्यूब स्पाइन फ्रेम है। यह 349cc के फ्यूल इंजेक्टेड इंजन द्वारा संचालित होगी, जो 6,100rpm पर 20.2bhp का अधिकतम पावर आउटपुट और 4,000rpm पर 27Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। इसे 5-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा।

रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 411 : यह पूरी तरह से हिमालयन एडवेंचर बाइक का अधिक रोड स्पेसिफिक एडिशन है। इसे रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 411 कहा जा सकता है, नई मोटरसाइकिल को एक क्ले मॉडल के माध्यम से ऑनलाइन लीक किया गया है। फ्लाईस्क्रीन के बजाय, बाइक को हेडलाइट के चारों ओर एक छोटा सा फेयरिंग जैसा एलिमेंट मिलता है। मोटरसाइकिल में छोटे रिम और छोटे फेंडर भी हैं। सिग्नेचर एक्सोस्केलेटन को टैंक से बदल दिया गया है।

मोटरसाइकिल में संशोधित रियर मडगार्ड, पिलियन ग्रैब रेल और नया इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है। रियर लगेज रैक को हटा दिया गया है, जबकि फोर्क गैटर को हार्ड केस पैनियर से बदल दिया गया है। इसके 411cc सिंगल-सिलेंडर इंजन से पावर लेने की संभावना है, जिसे बेहतर पावर आउटपुट के लिए कैलिब्रेट किया जा सकता है। मौजूदा फॉर्म में यह इंजन 24.8PS की पावर और 32Nm का टार्क पैदा करता है।

रॉयल एनफील्ड 650 सीसी बाइक्स : रॉयल एनफील्ड आधुनिक 650cc क्लासिक और 650cc क्रूजर सहित 650cc मोटरसाइकिलों की एक जोड़ी की भी टेस्टिंग कर रही है। जिसे आरई क्लासिक 650 कहे जाने की संभावना है, और यह डबल-क्रैडल फ्रेम पर आधारित होगी जो इंटरसेप्टर और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 को रेखांकित करती है। यह पीछे की तरफ एक ट्विन-शॉक एब्जॉर्बर के साथ आएगी, इसमें बड़ा फ्रंट व्हील रियर, और फ्लैट ट्यूबलेस टायर्स बाइक में ड्यूल डिस्क के साथ ड्यूल-चैनल ABS स्टैण्डर्ड होगा।

650cc क्रूजर को रॉयल एनफील्ड शॉटगन कहा जा सकता है। यह आधुनिक स्टाइलिंग और मिड-सेट फुटपेग के साथ अपेक्षाकृत स्पोर्टियर स्टांस के साथ आएगी। मोटरसाइकिल में गोल हेडलैम्प्स के साथ-साथ विंड प्रोटेक्शन के लिए बड़े वाइज़र, स्लिम फ्यूल टैंक और अलॉय होंगे। मोटरसाइकिल में स्प्लिट सीट्स, ट्विन-पाइप एग्जॉस्ट सिस्टम, राउंड टेल-लैंप्स और टर्न इंडिकेटर्स, मोटे रियर फेंडर भी दिये जाएंगे।

दोनों बाइक्स में ऑयल कूलर के साथ 648cc पैरेलल ट्विन एयर-कूल्ड इंजन होगा जो 650 ट्विन्स को भी पावर देता है। यह इंजन 47.6PS और 52Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। इसे असिस्ट और स्लिपर क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़े जाने की उम्मीद है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.