Move to Jagran APP

नई Hyundai Santro की भारत में धमाकेदार एंट्री, 9 दिन में बुक हुईं 14,000 कारें

कंपनी के मुताबिक Hyundai Santro के 14,000 कारों की अब तक बुकिंग हो चुकी है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 11:21 AM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 11:29 AM (IST)
नई Hyundai Santro की भारत में धमाकेदार एंट्री, 9 दिन में बुक हुईं 14,000 कारें
नई Hyundai Santro की भारत में धमाकेदार एंट्री, 9 दिन में बुक हुईं 14,000 कारें

नई दिल्ली(ऑटो डेस्क)। Hyundai Santro ने भारत में शानदार वापसी की है। कंपनी के मुताबिक Hyundai Santro की 14,000 कारों की अब तक बुकिंग हो चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पहले 9 दिनों के अंदर ही Hyundai Santro के 14,200 मॉडल्स की बुकिंग हो चुकी है। आपको बता दे कि Hyundai Santro की बुकिंग 10 अक्टूबर 2018 से शुरू है। ग्राहक 11,000 रुपये की टोकन राशि देकर इस कार को बुक कर सकते हैं।

loksabha election banner

कंपनी ने अपने वेरिएंट्स और कीमत की अभी कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन रिपोर्ट्स में बताया गया है कि ग्राहकों की पहली पसंद टॉप स्पेसिफिकेशन वाली (Asta) मैन्युअल वेरिएंट है। इसके बाद ग्राहकों ने (Sportz) एमीटी वर्जन को पसंद किया है।

एक मीडिया पोर्टल के हवाले से बताया गया है कि Hyundai Santro की सबसे ज्यादा बुकिंग दक्षिण भारत में हुई है। इनमें, कर्नाटक, तनिलनाडु, आंध्रप्रदेश और केरल शामिल हैं। बड़ी बात यहां यह है कि ऊपर दिए आंकड़े दशहरा से पहले के हैं। यानी दशहरा( कई जगहों पर 18 अक्टूबर को मनाया गया, तो कई जगहों पर 19 अक्टूबर) के दिन जितनी कारों की बुकिंग हुई है वो इस डाटा में शामिल नहीं है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कंपनी जब अपनी दूसरी रिपोर्ट जारी करेगी तो उसमें भारी उछाल देखी जा सकती है। Hyundai Santro की बुकिंग ग्राहक केवल ऑन लाइन ही कर सकते हैं।

नए फीचर्स

नई Hyundai Santro के डायमेंशन को बढ़ाया गया है। इसे 45 मिलीमीटर लंबा किया गया है। इसके अलावा इसमें 3610 मिलीमीटर का व्हीलबेस दिया गया है। कंपनी के दावे के मुताबिक इसको इसको टॉल-ब्वॉय डिजाइन दी गई है। इसमें फेंसी फीचर्स सेटिंग दी गई है जैसे, LED DRLs, अलॉय व्हील, हेलोजन हेडलैंप्स और 14-इंच- स्टील व्हील्स।

कैबिन

Hyundai ने Santro में रियर एयर-कॉन वेंट फीचर दिया है, जो किसी भी दूसरी इंट्री लेवल कार में अब तक नहीं दिया गया है। कार की कैबिन लाइट और स्पेसियस है, जिससे आप आरामदायक यात्रा कर सकेंगे। दूसरी एंट्री लेवर कार से इसकी तुलना की जाए तो इसकी सीट काफी आरामदायक और कूल है। इसमें आपको 6.5- इंच का टचस्क्रीन एंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, जिससे आप अपने फोन को कनेक्ट कर सकेंगे। यह Apple Car Play और Android Auto दोनों को ही सपोर्ट करेगा।

इंजन

नई HyundaiSantro में पावर के लिए 1.1-लीटर, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 68 bhp का मैक्सिमम पावर और 99 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड का स्टेंडर्ड गियरबॉक्स दिया है। Santro पहली Hyundai है जो ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन (AMT) गियरबॉक्स से साथ आती है। इस कार में सीएनजी का विकल्प भी मिलता है, जहां इंजन 59 bhp का पावर जनरेट करता है। सीएनजी वेरिएंट 20.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।

सेफ्टी

कार में ड्यूल एयरबैग्स, एंटी ब्रेकिंग सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि पूरी सुरक्षा को लेकर ये स्टेंडर्ड नही है। इसके लोवर वेरिएंट में केवल ड्राइवर की साइड एयरबैग मिलेगी जबकि, सभी वेरिएंट्स में एबीएस फीचर स्टेंडर्ड होगा।

यह भी पढ़ें:
2022 तक भारत की सड़कों पर दिखेंगे लाखों इलेक्ट्रिक वाहन
Royal Enfield Classic 350 Vs Royal Enfield Bullet 350: कीमत और फीचर्स में कौन है सबसे बेस्ट
4 व्हील-ड्राइव का किसी भी SUV की माइलेज और कंट्रोल पर क्या पड़ता है असर, जानिएं 5 बड़ी बातें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.