Move to Jagran APP

नई जनरेशन पोर्शे Cayenne 17 अक्टूबर को होगी लॉन्च, जानें क्या होगी कीमत

नई पोर्शे कैयेने भारत में तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध होगी। सबसे किफायती पोर्शे कैयेने S की कीमत 1.19 करोड़ रुपये होगी

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 05:54 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 07:32 AM (IST)
नई जनरेशन पोर्शे Cayenne 17 अक्टूबर को होगी लॉन्च, जानें क्या होगी कीमत
नई जनरेशन पोर्शे Cayenne 17 अक्टूबर को होगी लॉन्च, जानें क्या होगी कीमत

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। पोर्शे इंडिया अपनी नई थर्ड-जनरेशन कैयेने को 17 अक्टूबर को पेश करने जा रही है। कंपनी ने इसी साल मई महीने में टॉप-स्पेसिफिकेशन कैयेने टर्बो की कीमतों की घोषणा की थी। अब मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तीसरी-जनरेशन कैयेने रेंज की कीमतें सामने आई हैं। नई कैयेने भारत में तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध होगी। सबसे किफायती पोर्शे कैयेने S की कीमत 1.19 करोड़ रुपये होगी। दूसरे मॉडल रेंज में पोर्शे कैयेने ई-हाइब्रिड की कीमत 1.58 करोड़ रुपये और टॉप-स्पेसिफिकेशन पोर्शे कैयेने टर्बो की कीमत 1.92 करोड़ रुपये है जो कि इस साल के शुरुआत में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

loksabha election banner

कैयेने S में 2.9 लीटर टर्बो-पेट्रोल V6 मोटर दिया जाएगा जो कि 440hp की पावर और 550Nm का टॉर्क जनरेट करता है। पोर्शे कैयेने ई-हाइब्रिड में 3.0 लीटर V6 इंजन दिया जाएगा जो 462hp की पावर और 700Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा इसी में 14.1kWh की बैटरी दी जाएगी वहीं, टॉप-स्पेसिफिकेशन कैयेने टर्बो में 4.0 लीटर ट्विन-टर्बो V8 पेट्रोल मोटर दी जाएगी जो 550hp की पावर और 770Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

डिजाइन की बात करें तो नई कैयेने में काफी संकेत इसकी सेडान पैनामेरा में से लिए गए हैं। इसके अलावा कार के रियर में फीचर्स के तौर पर टेल-लैंप्स और स्टॉप लैंप्स में पैनामेरा-इस्क्यो वाली लाइट बेंड दिए गए हैं। कार के फ्रंट की बात करें तो इसके ग्रिल पर फिर से काम किया गया है और फीचर्स के तौर पर पोर्शे का सिग्नेचर फोर-प्वाइंट LED DRLs हैडलैंप्स दिए गए हैं, जो कि फीचर के तौर पर पोर्शे डायनामिक लाइट सिस्टम (PDLS) के साथ मौजूद है।

नई कैयेने के केबिन की बात करें तो यह पैनामेरा के इंटीरियर से प्रेरित है और इसमें 12.3 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि सेंटरपीस में मौजूद है। दूसरे अपडेट्स के तौर पर सेंटर कंसोल बटन में ग्लास-जैसे सर्फेस और हैप्टिक फीडबैक मौजूद है।

यह SUV फॉक्सवैगन ग्रूप के MLB-EVO प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है। इसी प्लेटफॉर्म पर दूसरी SUVs जैसे बेंटले बेटाएगा और लेम्बोर्गिनी उरुस को भी बनाया गया है। नई कैयेने पुराने मॉडल के मुकाबले पहले से लंबी और चौड़ी होगी और यह करीब 65 किलोग्राम हल्की भी होगी। ऐसा इसलिए भी क्योंकि इसके बॉडी पेनल्स पर ज्यादा एल्यूमीनियम का इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि, व्हीलबेस मौजूदा कैयेने जैसा ही समान है।

भारत में कैयेने रेंज की बुकिंग शुरू हो चुकी है और इसकी डिलीवरी इस साल के अंत तक या फिर अगले साल जनवरी से शुरू हो जाएगी। भारत में पोर्शे की कैयेने बेस्ट सेलिंग मॉडल है और इसका मुकाबला रेंज रोवर स्पोर्ट और BMW X5 M से है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.