Move to Jagran APP

नई Citroen C4, e-C4 की जानकारी आई सामने, जानें क्या है इनमें खास

Citroen ने अपनी 2020 Citroen C4 और Citroen e-C4 के टेक्निकल स्पेसिफिकेशन्स की जानकारी का खुलासा कर दिया है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 11:19 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 11:19 AM (IST)
नई Citroen C4, e-C4 की जानकारी आई सामने, जानें क्या है इनमें खास
नई Citroen C4, e-C4 की जानकारी आई सामने, जानें क्या है इनमें खास

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। फ्रांस की कार निर्माता कंपनी Citroen ने अपनी 2020 Citroen C4 और Citroen e-C4 के टेक्निकल स्पेसिफिकेशन्स की जानकारी का खुलासा कर दिया है। ये दोनों ही मॉडल्स Citroen हैचबैक का 10वीं जनरेशन मॉडल है। पहली Citroen C4 को 1928 में लॉन्च किया गया था। इन दोनों कारों के डिजाइन से पिछले महीने ही पर्दा उठाया गया था। Citroen ने अब हमें उन सभी का सबसे महत्वपूर्ण विवरण पेश किया है। इंजन विकल्प की बात करें तो नई जनरेशन C4 में एक पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ पहली बार एक फुली इलेक्ट्रिक वेरिएंट भी दिया जाएगा।

prime article banner

इलेक्ट्रिक C4 और ई-C4 में एक 50 kWh की लीथियम-आयन बैटरी दी जाएगी जो WLTP (World Harmonised Light-Duty Vehicle Test Procedure) सर्टिफाइड होगी और यह 350 किलोमीटर तक का रेंज देगी। इलेक्ट्रिक मोटर 134.1 bhp की पावर और 260 Nm का टॉर्क जनरेट करेगी। स्पोर्ट मोड पर 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 9.7 सेकंड का वक्त लगता है और इसकी टॉप स्पीड 150 kmph है। इलेक्ट्रिक Citroen C4 को 100 kW पब्लिक फास्ट-चार्जर के जरिए 80 फीसद तक चार्ज होने में 30 मिन का वक्त लगता है। घर में मौजूद 32 एम्पियर वॉल बॉक्स चार्जर के जरिए इसे फुल चार्ज करने पर 7 घंटे 30 मिनट का वक्त का वक्त लगता है, जबकि 11 kW चार्जर के लिए इसे फुल चार्ज होने में 5 घंटे का वक्त लगता है।

Citroen C4 में 5 पेट्रोल इंजन विकल्प और दो डीजल इंजन विकल्प मौजूद हैं। इसके साथ ही इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया जा सकता है। स्टाइलिंग की बात करें तो Citroen C4 और e-C4 दिखने में लगभग समान है और इसके रियर में कूपे एसयूवी जैसी रूफलाइन दी गई है। इसका फ्रंट एंड काफी तेज होगा और इसमें एक पतली ग्रिल, एंगुलर हेडलैंप्स और डिस्टिक्ट डबल लाइन DRLs दिए जाएंगे। हैचबैक में कंपनी ने विभिन्न कलर बंपर्स और साइड में क्लैडिंग दी हैं। रियर भी काफी स्टाइलिश है और इसमें एक मस्कुलर बूट और बेहतरीन दिखने वाले टेल लैंप्स दिए हैं। डिजाइन भाषा क बात करें तो इसमें पूरी तरह एक नया डिजाइन देखने को मिलेगा और ऐसे डिजाइन के साथ ही भारत में भी Citroen कारों को उतारा जा सकता है।

फीचर्स की बात करें तो नई Citroen C4 में करीब 20 नए ड्राइवर असिस्टेंस टेक्नोलॉजी दी गई हैं जिसमें एक्टिव सेफ्टी ब्रेक, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, लेन डिपार्चर वार्निंग, हाइवे ड्राइवर असिस्ट और काफी कुछ दिया गया है। C4 में कनेक्टेड कार फीचर्स के तौर पर नेविगेशन, इमर्जेंसी सर्विसेज, एप्पल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो और काफी कुछ दिया जाएगा। इसके साथ ही इसमें स्मार्टफोन्स के लिए वायरलेस चार्जिंग, एक 10-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ वॉयस रिकॉग्निशन, एक कनेक्टेड HD कैमरा के साथ GPS के साथ 16 GB मेमोरी जैसे कई फीचर्स मिलेंगे। कंपनी प्रीमियम फीचर्स के तौर पर एम्बिएंट लाइटिंग, पैनोरामिक सनरूफ, हीटेड सीटें, रियर AC वेंट्स और एक Arkamys 8-चैनल ऑडियो सिस्टम दिया गया है।

Citroen का कहना है कि नई C4 रेंज पुराने वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा स्पेस के साथ आती है। इसका व्हीलबेस 2,670 mm और नी रूम 198 mm दिया गया है। वहीं, इसका बूट स्पेस 380 लीटर का मिलता है। यदि कंपनी भारत में इसे लाने पर विचार करती है तो Citroen C4 को 2021 के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.