Move to Jagran APP

मुलायम सिंह से केंद्र सरकार वापिस ले सकती है बुलेटप्रूफ मर्सिडीज, जानें इसकी खासियतें

मुलायम सिंह यादव के पास अभी तक मर्सिडीज ML500 गार्ड बुलेटप्रूफ एसयूवी मौजूद है जिसमें कुछ टेक्नीकल खराबी आ गई है और इसे रिपेयर होने में करीब 26 लाख रुपये का खर्चा आ रहा है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 24 Sep 2019 01:07 PM (IST)Updated: Wed, 25 Sep 2019 06:27 AM (IST)
मुलायम सिंह से केंद्र सरकार वापिस ले सकती है बुलेटप्रूफ मर्सिडीज, जानें इसकी खासियतें
मुलायम सिंह से केंद्र सरकार वापिस ले सकती है बुलेटप्रूफ मर्सिडीज, जानें इसकी खासियतें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य मंत्री और फिर लोहिया ट्रस्ट कार्यालय के रूप में आवंटित आलीशान बंगले को खोने के बाद समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव से उनकी बुलेटप्रूफ मर्सिडीज बेंज कार वापिस ली जा सकती है। मुलायम के पास अभी तक मर्सिडीज ML500 गार्ड बुलेटप्रूफ एसयूवी मौजूद है जिसमें कुछ टेक्नीकल खराबी आ गई है और इसे रिपेयर होने में करीब 26 लाख रुपये का खर्चा आ रहा है।

loksabha election banner

संपत्ति विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "हमारा बजट हमें महंगी मरम्मत करने की अनुमति नहीं देता है, इसलिए हम मुलायम सिंह को एक और उपयुक्त कार, शायद प्राडो देंगे।"

इस बीच अब केंद्र सरकार सपा सरकार के लीडर्स को टार्गेट करती हुई दिखाई दे रही है। ऐसे में एक सपा नेता ने भी कहा, "सरकार प्रचार और विज्ञापन में करोड़ों रुपये खर्च कर सकती है लेकिन कार की मरम्मत के लिए 26 लाख रुपये खर्च नहीं कर सकती। यह साबित करता है कि भाजपा प्रतिशोध की राजनीति कर रही है।"

बता दें, मर्सिडीज बेंज ML500 गार्ड और टोयोटा प्राडो की कीमतों में काफी फर्क है। ML क्लास एसयूवी की कीमत काफी ज्यादा है और ML500 गार्ड ट्रिम की कीमत 3 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है। मर्सिडीज बेंज ने इस एसयूवी को 2014 ऑटो एक्सपो के दौरान लॉन्च किया था और इसकी कीमत 2.49 करोड़ रुपये रखी गई थी।

ML500 गार्ड आसानी से मैगनम 0.357 और 0.44 गन्स की बुलेट झेल सकती है। इसके अलावा ये DM51 हैंड ग्रेनेड का हमला भी झेल सकती है। इसके अलावा इसमें ऑन-बोर्ड फ्रेश एयर सिस्टम भी दिया गया है, जिसके चलते वाहन में बैठे यात्रियों को गैस अटैक से 5 से 8 मिनट के भीतर छुटकारा दिला देता है।

यह एसयूवी रेगुलर ML-क्लास से करीब 400 किलोग्राम भारी है क्योंकि यह बख्तरबंद है। इसमें 4.7 लीटर V8 पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 402 bhp की पावर और 600 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 7 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 6.5 सेकंड का वक्त लगता है। इतना ही नहीं, पंक्चर होने पर भी ये 80 kmph तक की रफ्तार पर आसानी से भाग सकती है।

ये भी पढ़ें:

क्या Tata Motors से Jaguar Land Rover को खरीदने जा रही है BMW?

Mahindra XUV300 के इस वेरिएंट में मिला ऑटोमैटिक गियरबॉक्स, कीमत 9.99 लाख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.