This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

मुकेश अंबानी के पास है दुनिया की सबसे सुरक्षि‍त कार, कार के फीचर्स कर देंगे हैरान?

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। ऐसे में आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि इनके पास गाड़ियों की कोई कमी नही होगी। मुकेश अंबानी दुनि‍या की सबसे सुरक्षि‍त कार

Bani KalraWed, 19 Apr 2017 10:15 PM (IST)
मुकेश अंबानी के पास है दुनिया की सबसे सुरक्षि‍त कार, कार के फीचर्स कर देंगे हैरान?

नई दिल्ली (बनी कालरा) रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। ऐसे में आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि इनके पास गाड़ियों की कोई कमी नही होगी। मुकेश अंबानी दुनि‍या की सबसे सुरक्षि‍त कार में चलते हैं। वैसे तो मुकेश अंबानी के पास कई शानदार कारें मौजूद हैं लेकिन BMW की यह कार कुछ लग और खास है आइये जानते हैं इस कार के बारे में कुछ दिलचस्प जानकारियां...

8.5 करोड़ रुपये है कीमत 
BMW 760Li  स्पोर्ट्स कार है जिसकी कीमत करीब 1.9 करोड़ रुपए है। लेकिन मुकेश अंबानी के लिए इसमें कई बदलाव किये गए हैं जिनकी वजह से यह कार आम कारों के मुकाबले ज्यादा सुरक्षि‍त बनती है। वहीं, आर्म्ड कारों की इंपोर्ट ड्यूटी पर 300 प्रतिशत का टैक्स लगता है, जि‍सकी वजह से इस कार की कीमत 8.5 करोड़ रुपए है।

सेफ्टी फीचर्स है सबसे ख़ास
BMW 760Li को दुनियां की सबसे सुरक्षित कार बनाने के लिए इसमें कई तरह के मोडि‍फि‍केशन किये गए हैं। मुंबई में मोटर व्हीकल्स डि‍पार्टमेंट को 1.6 करोड़ रुपए का रि‍कॉर्ड रजि‍स्टर्ड कॉस्टज दि‍या था। इसके अलावा यह कार आर्म्ड BMW 760Li VR7 ब्लास्टिरकर प्रोटेक्शन के लि‍ए रेडी है इसके डोर पैनल के अंदर केवलर प्लेट्स हैं। हर विंडो की मोटाई 65mm है और 150 कि‍लोग्राम वजन के साथ यह बुलेट प्रूफ भी हैं। इस कार को लैंड माइंस के लि‍ए भी टेस्ट कि‍या जा चुका है जिसमें यह सफल रही। इसके अलावा इस कार पर आर्मी ग्रेड हथि‍यारों, हैंड ग्रेड, और 17 कि‍लोग्राम तक के हाई इंटेनसि‍टी TNT ब्लास्ट का कोई असर नहीं होता।

बुलेट प्रूफ
इसकी हर विंडो की मोटाई 65mm है और 150 कि‍लोग्राम वजन के साथ यह बुलेट प्रूफ भी हैं। इस कार को लैंड माइंस के लि‍ए भी टेस्ट कि‍या जा चुका है जिसमें यह सफल रही।

आग नहीं लगती
BMW 760Li के फ्यूल टैक को सेल्फ‍ सीलिंग केवलर से बनाया है जिसकी वजह से इसमें आग नहीं लगती और अंदर बैठा व्यक्ति सेफ रहता है।

इसके टायर्स हैं ख़ास
इस कार डबल लेयर लैस टायर्स लगे हैं इन टायर्स पर बुलेट अटैक का भी कोई असर नहीं होता।

कैमि‍कल अटैक का नहीं होता असर
कैमि‍कल अटैक होने पर यह कार संभल जाती है। और साथ इमरजेंसी के दौरान कार के भीतर मौजूद ऑक्सिजन का इस्तेमाल कि‍या जा सकता है।

Edited By Bani Kalra