Move to Jagran APP

पेट्रोल से नहीं केरोसिन से चलती है यह बाइक, रोल्स रॉयस का लगा है इंजन

पेट्रोल से चलने वाली बाइक्स तो आम बात है लेकिन क्या कभी आपने केरोसीन से चलने वाली बाइक का नाम सुना है जी हां दोस्तों दुनियां की पहली जो टर्बाइन पावर्ड से लैस है।

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 16 Nov 2016 10:27 AM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2016 10:37 AM (IST)
पेट्रोल से नहीं केरोसिन से चलती है यह बाइक, रोल्स रॉयस का लगा है इंजन

नई दिल्ली(बनी कालरा) पेट्रोल से चलने वाली बाइक्स तो आम बात है लेकिन क्या कभी आपने केरोसीन से चलने वाली बाइक का नाम सुना है जी हां दोस्तों दुनियां की पहली जो टर्बाइन पावर्ड से लैस है। ये है MTT Y2K सुपरबाइक। यहां पर MTT से मतलब Marine Turbine Technologies से है। केरोसीन के साथ-साथ यह बाइक डीजल से भी चलती है।

loksabha election banner

पॉवरफुल इंजन में है दम:
बाइक में रॉयस एलिसन 250 सी20 सीरीज गैस टर्बाइन इंजन लगाया गया है। इंजन 420HP की जबरदस्त ताकत देता है और खास बात यह है की इसमें केवल 2 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिए गए है इस बाइक में ल्युब्रिकेशन के तौर पर टर्बाइन ऑइल का इस्तेमाल किया जाता है।

जबरदस्त है रफ़्तार:
MTT Y2K सुपरबाइकमें रफ़्तार जबरदस्त है। बाइक की टॉप स्पीड 400 किमी प्रतिघंटा है लेकिन आप इस बाइक को इससे भी ज्यादा रफ़्तार देने की हिम्मत कर सकते है यह निराश होने का मौका नहीं देगी। बाइक का वजन 226 किलोग्राम है लेकिन जब यह चलती है तो हवा से बाते करती है इसका फ्यूल टैंक 34 लीटर का है जबकि इसमें 6 लीटर फ्यूल रिजर्व में रहता है

अपनी पसंद का डिजाइन मिलेगा:
अगर आपको बाइक का डिजाइन पसंद नहीं आता तो आप इसे अपनी पसंद का डिजाइन करवा सकते है यह पहली बाइक होगी जिसमें कस्टमाइजेशन का भी ऑफर मिलता है।

कीमत भी नहीं है कम:
MTT Y2K सुपरबाइक की कीमत करीब 150000 डॉलर (लगभग 1 करोड़ रूपए) से 185000 डॉलर (1 करोड़ 22 लाख रूपए) के बीच में हैं। और यह बाइक फिलहाल U.S उपलब्ध है।

ऑटो जगत की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.