Move to Jagran APP

भारतीय बाजार में इन MPVs का बढ़ा दबदबा, देखें लिस्ट में शामिल मॉडल्स

MPV भारतीय बाजार में काफी लोकप्रिय सेगमेन्ट है और इसकी ब्रिकी तेजी से बढ़ते जा रही है। कोरोना के बाद मार्केट में वाहन निर्माता कंपनियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। मगर इस गाड़ी की ब्रिकी दर्शाती है कि भारतीय बाजार में इसको कितना पसंद किया जाता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 03:16 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 07:09 AM (IST)
भारतीय बाजार में इन MPVs का बढ़ा दबदबा, देखें लिस्ट में शामिल मॉडल्स
भारतीय बाजार में MPV गाड़ियां मचा रही हैं धमाल

नई दिल्ली ,ऑटो डेस्क। MPV इस साल के पहले पांच महीने में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली फैमली कार है। कोरोना के बाद से इस कार की ब्रिकी में काफी उछाल आया है। फैमिली कार के रूप में इस सेगमेंट को सबसे अधिक पसंद किया जा रहा है। चलिए आपको बताते हैं जनवरी से लेकर मई तक इस सेगमेन्ट की कितनी ब्रिकी हुई है।

loksabha election banner

जनवरी से मई तक हुई इतनी बढ़ोतरी

जनवरी से लेकर मई 2022 तक इन कारों की कुल 1,38,322 यूनिट्स सेल हुई है। इसकी तुलना पिछले साल से करें तो इसकी बिक्री में 54 प्रतिशत का उछाल आया है। वहीं इसी अवधि में एसयूवी की 5,65,384 यूनिट्स सेल हुई है, जिसमें कुल 21 परसेंट की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। साल 2021 में एसयूवी की बिक्री 1,147,227 यूनिट्स की हुई थी, जिसमें 62 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। इसकी तुलना पिछले साल की एमपीवी से करें तो ये 32 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ आगे निकल गई थी।

भारत में बढ़ी MPV की  बिक्री

2022 के पहले पांच महीनों को देखें तो एमपीवी की गाड़ियों में काफी उछाल देखा गया है। एमपीवी की हिस्सेदारी 2022 के पहले पांच महीनों में 9.23 प्रतिशत की दर्ज की गई है, वहीं पिछले साल इसकी बिक्री 6.8 प्रतिशत की हुई थी। 

Innova Crysta और Carens दोनों में टक्कर बरकरार 

मारुति सुजुकी अपनी Ertiga और XL6 के साथ भारतीय बाजार में अपनी पैठ बना रही है। दोनो कंपनी की कुल हिस्सेदारी 55 प्रतिशत की रही है। इसके साथ किआ ने भी अपना दबदबा बरकरार रखा है। वहीं Innova Crysta के साथ बिक्री में इसकी Carens की टक्कर बराबरी की है। मई के महीनों में किआ ने कैरेंस की 23,700 यूनिट सेल की है। वहीं इसकी तुलना इनोवा क्रिस्टा से करें तो लगभग 23,700 यूनिट्स की सेल हुई है। आपको बता दें कि ट्राइबर एमपीवी की लगभग 13,700 यूनिट्स सेल करके रेनॉल्ट चौथे नंबर पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.