Move to Jagran APP

'Switch Delhi' अभियान का दिख रहा राजधानी में असर, लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर हो रहे जागरूक

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि “दिल्ली सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक 3 व्हीलर ऑटो पर ईवी पॉलिसी के तहत दी गई सब्सिडी थ्री-व्हीलर की कुल लागत को 26% तक कम कर देती है। यानी कोई भी व्यक्ति इलेक्ट्रिक 3 व्हीलर ऑटो पर स्विच करके लगभग 29000 रुपये बचा सकता है।

By BhavanaEdited By: Published: Sun, 21 Feb 2021 05:40 PM (IST)Updated: Sun, 21 Feb 2021 05:40 PM (IST)
'Switch Delhi' अभियान का दिख रहा राजधानी में असर, लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर हो रहे जागरूक
स्टोरी को दर्शाती प्रतिकात्मक तस्वीर (फोटो साभार: जागरण)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Switch Delhi: दिल्ली सरकार के 'स्विच दिल्ली अभियान' को लगभग दो सप्ताह का समय बीते चुका है। इस अभियान को बढ़ावा देने के लिए कई मशहूर हस्तियां और उद्योग जगत के नेता अपना समर्थन दे रहे हैं। अगस्त 2020 में दिल्ली ईवी नीति के लॉन्च के बाद से इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में तीन पहिया वाहनों की सेल में खूब बढ़ोत्तरी देखी गई है। मिली रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 5534 नए ईवी थ्री-व्हीलर्स रजिस्टर किए जा चुके हैं।

prime article banner

स्विच दिल्ली अभियान के दूसरे सप्ताह में ईवी थ्री-व्हीलर्स के फायदों के साथ-साथ दिल्ली ईवी नीति के तहत मिलने वाले लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने पर सरकार लगातार ध्यान दे रही है। इस मौके पर परिवहन मंत्री श्री कैलाश गहलोत ने कहा कि, “दिल्ली ईवी नीति के लॉन्च के बाद से 5534 नए ईवी थ्री-व्हीलर्स का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। हम लगातार ओईएम(OEM) से इस नीति को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त कर रहे हैं।

दिल्ली सरकार ने पिछले कुछ वर्षों से ई-रिक्शा को बढ़ावा देने के लिए 30,000 रुपये की सब्सिडी देकर इसे आगे बढ़ाया था। ईवी पॉलिसी के बाद उसी सब्सिडी को ई कार्ट / लोडर और ई-ऑटो पर बढ़ाया गया है। वहीं स्क्रैपिंग पर भी 7500 रुपये का इंसेंटिव दिया जा रहा है। ई-ऑटो दिल्ली में जीरो प्रदूषण के साथ बेहतरीन कनेक्टिविटी प्रदान कर रहे हैं। दिल्ली में ई-कारों के आसान पंजीकरण की सुविधा के लिए दिल्ली सरकार जल्द ही एक योजना लाएगी। ”

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि “दिल्ली सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक 3 व्हीलर ऑटो पर ईवी पॉलिसी के तहत दी गई सब्सिडी की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर की कुल लागत को 26% तक कम कर देती है। यानी कोई भी व्यक्ति इलेक्ट्रिक 3 व्हीलर ऑटो पर स्विच करके लगभग 29,000 रुपये सालाना बचा सकता है। इसी तरह दिल्ली ईवी नीति के तहत इलेक्ट्रिक 3 व्हीलर ई-रिक्शा पर दी जाने वाली सब्सिडी कुल लागत को 33% तक कम कर देती है,।

जानकारी के लिए बता दें, दिल्ली की ईवी नीति के तहत 177 तीन-पहिया मॉडल उपलब्ध हैं। वहीं स्क्रैपिंग इंसेंटिव के द्वारा करीब 68 निर्माताओं को इसमें शामिल किया गया है। दिल्लीवासियों के लिए सरकार ने #DilliKeGreenWarrior पहल भी शुरू की है।  दिल्ली सरकार द्वारा स्विच दिल्ली एक आठ सप्ताह का जन जागरूकता अभियान है। इस अभियान का उद्देश्य दिल्ली के प्रत्येक व्यक्ति को प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों से शून्य-उत्सर्जन वाले इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने के लिए सूचित करना, प्रोत्साहित करना और प्रेरित करना है।

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.