Move to Jagran APP

Mercedes Me Connect सर्विस भारत में हुई लॉन्च, जानें क्या है इसमें खास

Mdercedes-Benz ने भारत में अपनी मर्सिडीज कारों के लिए me connect सर्विस को लॉन्च कर दिया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 02:44 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 03:21 PM (IST)
Mercedes Me Connect सर्विस भारत में हुई लॉन्च, जानें क्या है इसमें खास
Mercedes Me Connect सर्विस भारत में हुई लॉन्च, जानें क्या है इसमें खास

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Mercedes-Benz ने भारत में अपनी मर्सिडीज कारों के लिए me connect सर्विस को लॉन्च कर दिया है। ये सर्विस सिर्फ मर्सिडीज-बेंज वाहनों में काम करेंगी जिनमें मर्सिडीज मी कनेक्ट कम्यूनिकेशन मॉड्यूल शामिल है। इसका फंक्शन वाहन के उपकरण और आपकी बुक की गई सर्विस के आधार पर भिन्न हो सकता है। यानी कुल मिलाकर मर्सिडीज-बेंज का कहना है कि भविष्य यहां है। इस एप के जरिए किसी भी समय किसी भी जगह आप अपने आईफोन और एप्पल वॉच के जरिए अपनी मर्सिडीज-बेंज फिंगरटिप्स के जरिए पूरे टाइम एक्सेस कर सकते हैं।

loksabha election banner

कंपनी ने मर्सिडीज मी को तीन चरण में पेश किया है। पहले चरण में अडेप्टर आधारित OBD सोल्यूशन मुहैया करा रही है। इसमें 2007 से 2018 तक के मौजूदा ग्राहकों को इसके लिए 5000 रुपये देने होंगे और उनके लिए साल 2019 से फ्री हो जाएगा। कंपनी इसकी पेशकश 15 नवंबर 2019 से शुरू कर देगी। इसके अलावा दूसरे चरण में कंपनी कार के लिए ई-सिम मुहैया कराएगी। वहीं, तीसरे चरण और आखिरी चरण में कंपनी कार में ई-सिम इनबिल्ट के साथ हे मर्सिडीज (MBUX) की भी पेशकश करेगी।

मर्सिडीज मी कनेक्ट के जरिए आपकी मर्सिडीज कार हमेशा कनेक्ट करेगी और यह आपके मर्सिडीज-बेंज वाहन के लिए डायरेक्ट लिंक प्रदान करेगी जिसमें आप कार के काफी सारे फंक्शन एक्सेस कर सकेंगे और वो फंक्शन कुछ इस प्रकार हैं।

  • कार के स्टेटस की जांच - जैसे माइलेज, टाइर प्रेशर, फ्यूल लेवल, बैटरी चार्जिंग लेवल आदि
  • आपके वाहन का रिमोट एक्सेस - एप्पल फोन के अलावा एप्पल वॉच के जरिए भी आप अपनी कार के दरवाजे लॉक/अनलॉक कर सकते हैं। इसके अलावा हीटर/वेंटिलेशन को भी एक्टिवेट कर सकते हैं।
  • फेसिलिटेटेड ट्रिप प्लानिंग - इसके जरिए आप नेविगेशन सिस्टम में डेस्टिनेशन एड्रैस का डायरेक्ट ट्रांसमिशन मिलेगा और आइडियल स्टार्टिंग टाइम का नोटिफिकेशन आदि जैसे फीचर्स मिलेंगे।

इस एप के जरिए आपको अपने वाहन की सभी न्यूज मिलेंगी और अगर आप चाहोगे तो मर्सिडीज-बेंज डायरेक्ट आपके आईफोन में पुश मैसेज के जरिए भी भेजेगी। इसके अलावा मर्सिडीज मी एप अपने ग्रहाकों को दुर्घटना के दौरान या फिर कार खराबी में भी सपोर्ट करेगी और आपके लिए मैंटेनेंस अपॉइंटमेंट और सर्विस बुक करेगी। ग्राहक पुश नोटिफिकेशन के जरिए अपने स्मार्टफोन पर कौन सी डिटेल्स चाहते हैं इसे व्यक्तिगत कर सकते हैं।

ग्राहक इसके लिए मर्सिडीज मी एप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं और फ्री में अकाउंट भी बना सकते हैं। मर्सिडीज-बेंज के मुताबिक स्मार्टफोन एप के माध्यम से साझा किया गया डेटा कई मोबाइल फोनों की तुलना में सुरक्षित होगा और सिस्टम यूरोपीय डेटा गोपनीयता मानकों का पालन करेगा।

मर्सिडीज-बेंज इंडिया भी आसान कार कॉन्फिगरेशन की अनुमति देने के लिए अपने डीलरशिप पर डिजिटल कियोस्क स्थापित कर रही है जिसे क्यूआर आधारित प्रणाली का उपयोग करके देश के किसी भी डीलरशिप के साथ साझा किया जा सकता है। इसके अलावा, ग्राहक एक बढ़ते रियलिटी एप के माध्यम से 3D में रुचि रखने वाले कार को देख सकेंगे और रंगों को चुन सकेंगे।

इसके अलावा मर्सिडीज-बेंज खरीदने वाले ग्राहक भुगतान विकल्पों का चयन कर सकते हैं या अपनी कार को फाइनेंस करा सकते हैं और ऑनलाइन सेल्स अधिकारियों से सहायता के साथ अतिरिक्त सर्विसेज का चयन कर सकते हैं। कार को डीलरशिप से उठाया जा सकता है या वे इसे अपने पते पर भी डिलीवर करवा सकते हैं। ऑनलाइन स्टोर के लिए वेबसाइट shop.Mercedes-Benz.co.in है। ये ऑनलाइन स्टोर नए और साथ ही उपयोग की जाने वाली मर्सिडीज कारों से निपटेंगे। कंपनी का लक्ष्य है कि वह बिक्री को 2025 तक 25 फीसद ऑनलाइन करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.