Move to Jagran APP

Maruti Swift जल्द होगी पहले से ज्यादा पावरफुल, मिलेगा पुराने मॉडल से ज्यादा माइलेज

Maruti Suzuki Swift के पावरफुल वर्जन पर काम चल रहा है जिसमें कंपनी 1.2 लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन दे सकती है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 20 Jun 2020 09:44 AM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 08:09 PM (IST)
Maruti Swift जल्द होगी पहले से ज्यादा पावरफुल, मिलेगा पुराने मॉडल से ज्यादा माइलेज
Maruti Swift जल्द होगी पहले से ज्यादा पावरफुल, मिलेगा पुराने मॉडल से ज्यादा माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki Swift भारतीय बाजार में 15 वर्षों से लगातार काफी पॉपुलर प्रोडक्ट रहा है और यह प्रीमियम सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी रही है। इतना ही नहीं 2015 में सबसे पहले लॉन्च होने के बाद अब तक कंपनी ने भारतीय बाजार में इसकी 22 लाख से ज्यादा यूनिट्स बेच चुकी है। फिलहाल भारतीय बाजार में इसका तीसरा जनरेशन मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध है जिसे कंपनी ने 2018 ऑटो एक्सपो के दौरान लॉन्च किया था और भारतीय बाजार में यह Hyundai Grand i10 Nios और Ford Figo को कड़ी टक्कर देती है। दूसरी कार निर्माता कंपनियों की तरह Maruti ने अपनी अपडेटेड Swift को भी BS6 उत्सर्जन मानदंड़ों के अनुरूप उतारा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी अब अपनी Swift के पावरफुल वर्जन पर काम कर रही है जिसमें कंपनी 1.2 लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन दे सकती है।

loksabha election banner

1.2 लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन समान वही है जो हमने मारुति की प्रीमियम हैचबैक Baleno में पहले देखा है और अब कंपनी इस इंजन को नए रूप के साथ फिर से Swift में उतारने जा रही है। सबसे खास बात यह कि Swift में कंपनी अब Maruti का स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम (SHVS) टेक्नोलॉजी देगी जो मौजूदा वेरिएंट के मुकाबले माइलेज बढ़ा देगा। माइलेज के अलावा अगर इंजन को मौजूदा मॉडल में मिलने वाले इंजन से तुलना करें तो यह काफी पावरफुल होगा और डुअल जेट इंजन 89bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करेगा।

बता दें, Swift का BS6 मॉडल आने से पहले यह पेट्रोल और डीजल दोनों ही इंजन विकल्प के साथ आती थी। हालांकि, मारुति ने फिएट वाला 1.3 लीटर डीजल इंजन अपनी सभी कारों में से हटा दिया है और अब कंपनी अपनी सभी कारें पेट्रोल इंजन के साथ उतार रही है। Swift इस वक्त 1.2 लीटर VVT पेट्रोल BS6 इंजन के साथ आ रही है, जो 82 bhp की पावर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ही गियरबॉक्स विकल्प के साथ आता है।

कुछ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में Maruti Swift का स्पोर्टी वर्जन पहले से ही मौजूद है। भारतीय बाजार में भी इसे जल्द लॉन्च करने की योजना बनाई जा रही है। हो सकता है कंपनी मौजूदा वेरिएंट को बंद कर दे, या फिर मौजूदा वेरिएंट के साथ ही ग्राहकों को नया वेरिएंट भी वैकल्पिक तौर पर मिलने लगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.