मारुति Toyota संग मिलकर हाइब्रिड SUV पर कर रही काम, Hyundai और Kia को देगी कांटे की टक्कर

भारतीय बाजार में जल्द ही मारुति सुजुकी और टोयोटा एक साथ मिलकर एसयूवी के नए वेरिएंट को लॅान्च करने वाली है। इस नए मॅाडल को कंपनी ने टोयोटा के टीएनजीए-बी या डीएनजीए प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है।

Atul YadavPublish: Thu, 23 Jun 2022 01:38 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2022 08:36 AM (IST)
मारुति Toyota संग मिलकर हाइब्रिड SUV पर कर रही काम,  Hyundai और Kia को देगी कांटे की टक्कर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी और टोयोटा एक साथ मिलकर हाईब्रिड कार लॉन्च करने की तैयारियों में हैं। कयास लगाया जा रहा है कि लॉन्च होने के बाद ये गाड़ी हुंडई और किआ की गाड़ियों को कड़ी टक्कर दे सकती है। आपको बता दें सुजुकी-टोयोटा दिवाली 2022 से पहले माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्राग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ 4 नई एसयूवी लॉन्च करेंगी। इससे पहले ही टोयोटा इस साल के अंत तक एक मजबूत हाइब्रिड इंजन के साथ नेक्स्ट जनरेशन की इनोवा हाईक्रॉस भी लॉन्च करेगी।

जून में होगी नई Brezza लॅान्च

इससे पहले टोयोटा और मारुति सुजुकी भारत में दो नई सब-4 मीटर एसयूवी और दो कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करेंगी। Hyundai Venue और Kia Sonet को टक्कर देने के लिए Maruti Suzuki नई Brezza लॉन्च करेगी । इतना ही नहीं टोयोटा नया अर्बन क्रूजर भी लॅान्च करेगी,  जो कि री-बैज वाली नई ब्रेज़ा होगी। आपको बता दें दोनों एसयूवी में माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी होगा, जो 1.5-लीटर K15C डुअल-जेट पेट्रोल इंजन के साथ होगी और यह इंजन 103bhp की पावर और 137Nm का पीक टार्क जनरेट करता है। इसके साथ ही इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक भी दिया गया है ।

हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को देगी टक्कर

नई एसयूवी को हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को टक्कर देने के लिए लॅान्च किया जाएगा। इस नए मॅाडल को कंपनी ने टोयोटा के टीएनजीए-बी या डीएनजीए प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है। कंपनी इस नई एसयूवी को कर्नाटक में टोयोटा के बिदादी में स्थित प्लांट नंबर 2 में इसका प्रोडक्शन करेगी।

नई Hyryder और Vitara सेगमेंट AWD (ऑल-व्हील ड्राइव) सिस्टम के साथ आएगी। ये एसयूवी दो इंजन विक्लप के साथ आएगी,इसके साथ ही इसमें दो गियरबॉक्स केऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा एक 6-स्पीड मैनुअल और एक 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक। आपको बता दें जहा मारुति और टोयोटा एसयूवी माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्राग हाइब्रिड के साथ आ रही है वही हुंडई और किआ ऑटोमैटिक और मैनुअल गियरबॉक्स के ऑप्शन के साथ डीजल और पेट्रोल इंजन में कार लॅान्च कर रही है। इसी ओर हुंडई ने अभी कुछ दिनों पहले ही वेन्यू फेसलिफ्ट लॉन्च किया थी , जिसकी पहले से ही 15,000 से जादा की बुकिंग हो चुकी है।

लेखक- आयुषी चतुर्वेदी

Edited By Atul Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept