Move to Jagran APP

Maruti Suzuki अगले साल लॉन्च करेगी बड़ी SUV, Creta को देगी कड़ी टक्कर

Maruti Suzuki विटारा ब्रेजा से बड़ी एसयूवी लाने की तैयारी कर रही है, जिसका सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा से होगा

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 06:35 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 11:07 AM (IST)
Maruti Suzuki अगले साल लॉन्च करेगी बड़ी SUV, Creta को देगी कड़ी टक्कर
Maruti Suzuki अगले साल लॉन्च करेगी बड़ी SUV, Creta को देगी कड़ी टक्कर

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Maruti Suzuki की भारतीय कार बाजार में एंट्री लेवल से लेकर प्रीमियम SUV तक की गाड़ियां मौजूद हैं। नई Hyundai Santro को टक्कर देने के लिए Maruti Suzuki इस साल अपना पहला मॉडल नई जनरेशन Wagon R को लॉन्च करने जा रही है। इसके बाद कंपनी i20 को टक्कर देने के लिए नई Baleno पर काम कर रही है और Vitara Brezza पहले से ही उस स्थान पर हावी है, जो जल्द ही लॉन्च होने वाली QXi में प्रवेश करेगी। लेकिन यहां एक सेगमेंट ऐसा है जहां Maruti Suzuki अपनी प्रतिद्वंद्वी Hyundai को टक्कर नहीं दे पा रही, जहां क्रेटा काफी लंबे समय से राज कर रही है। यह एक आकर्षक सेगमेंट है और Maruti Suzuki इस सेगमेंट में अब तेजा से काम कर रही है और इस सेगमेंट में आने वाली बड़ी एसयूवी भारत के लिए ही होगी।

loksabha election banner

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा से बड़ी एसयूवी लाने की तैयारी कर रही है, जिसका सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा से होगा। कंपनी के मुताबिक वह बड़ी एसयूवी को लेकर स्टडी कर रही है और इस एसयूवी की चर्चा भारत और जापान दोनों जगह हो रही है।

मारुति की नई एसयूवी नेक्स्ट जनरेशन विटारा ब्रेजा पर आधारित हो सकती है और यह करीब 4.3 मीटर लंबी होगी। इस एसयूवी को बॉक्सी और मस्कुलर शेप दिया जा सकता है, जिसका लुक आक्रामक होगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति की यह कार BSVI मानकों से लैस दो इंजन विकल्प में आएगी। इसमें नया 1.2 लीटर, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और इन-हाउस डेवेलप किया गया नया 1.5 लीटर डीजल इंजन होगा। बता दें Hyundai भी अपनी अगली जनरेशन Creta पर काम कर रही है, जिसे 2020 में लॉन्च किया जा सकता है।

नई मारुति सुजुकी एसयूवी को 2020 के मध्य में लॉन्च किया जा सकता है। भारत में यह क्रेटा के अलावा टाटा हैरियर, MG और KIA की एसयूवी को भी कड़ी टक्कर देगी।

यह भी पढ़ें:

2019 Maruti Suzuki Wagon R AGS के इंटीरियर की तस्वीरें हुई लीक, देखें

Zero ने टीज की नई मोटरसाइकिल, 350 किमी का देगी माइलेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.