Move to Jagran APP

Maruti Swift की बाजार में धूम, 23 लाख से ज्यादा ग्राहकों के साथ बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

वर्ष 2020 में बिक्री में बखूबी मंदी देखी गई है और ऐसे में देश के सभी वाहन निर्माताओं के सामने अपने वाहनों को सेल करना बड़ी चुनौती थी। इन चुनौतियों के बावजूद कंपनी कैलेंडर वर्ष 2020 में 160700 से अधिक इकाइयों को पंजीकृत करने में कामयाब रही है।

By BhavanaEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 04:31 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 07:58 AM (IST)
Maruti Swift की बाजार में धूम, 23 लाख से ज्यादा ग्राहकों के साथ बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार
मारुति स्विफ्ट की तस्वीर (फोटो साभार: मारुति)

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क।Maruti Swift Update: मारुति सुजुकी ने हाल ही में घोषणा की है कि स्विफ्ट हैचबैक की बिक्री 23 लाख यूनिट के पार हो गई है। कंपनी ने स्विफ्ट के साथ एक और उपलब्धि हासिल की है। जिसमें यह कार कैलेंडर वर्ष 2020 में सबसे अधिक बिकने वाली कार बनकर उभरी है। लंबे समय से ग्राहकों को भा रही है, इस कार को सबसे पहले वर्ष 2005 में लॉन्च किया गया था। 15 वर्षों से अधिक उत्पादन के साथ कंपनी ने देश में 2.3 मिलियन ग्राहकों को यह हैचबैक (Swift) सेल की है।

loksabha election banner

बताते चलें कि, वर्ष 2010 में स्विफ्ट ने 5 लाख बिक्री मील का पत्थर हासिल किया और वर्ष 2013 में 3 साल के भीतर इसे दोगुना कर दिया गया। वर्ष 2016 में इस कार ने 15 लाख बिक्री का आंकड़ा पार किया। हालांकि 4 साल बाद कंपनी ने देश में 8 लाख नए स्विफ्ट ग्राहक जोड़े हैं। वर्ष 2020 में बिक्री में बखूबी मंदी देखी गई है, और ऐसे में देश के सभी वाहन निर्माताओं के सामने अपने वाहनों को सेल करना बड़ी चुनौती थी। इन चुनौतियों के बावजूद कंपनी कैलेंडर वर्ष 2020 में 1,60,700 से अधिक इकाइयों को पंजीकृत करने में कामयाब रही है।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के मार्केटिंग एंड सेल्स के कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि "मारुति सुजुकी स्विफ्ट सबसे अच्छी हैचबैक रही है, 2.3 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ पिछले 15 वर्षों से देश में इस प्रीमियम हैचबैक की बिक्री हो रही है।

उन्होंने आगे कहा कि "हम अपने वफादार ग्राहकों को ब्रांड में उनके निरंतर समर्थन और विश्वास के लिए धन्यवाद देते हैं। मुझे विश्वास है कि निरंतर ग्राहक सहायता के साथ स्विफ्ट भविष्य में कई और मील के पत्थर हासिल करेगी।" मारुति सुजुकी स्विफ्ट तीन बार प्रतिष्ठित इंडियन कार ऑफ द ईयर पुरस्कार (Indian Car of the Year) जीतने वाली एकमात्र कार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.