Move to Jagran APP

Jimny को लेकर तैयार है मारुति सुजुकी, सामने आई ये जानकारी

मारुति सुजुकी अपनी ऑफ रोडर जिम्नी को जल्द ही भारतीय बाज़ार में उतार सकती है। फिलहाल कंपनी की तरफ से 3 डोर जिम्नी का निर्माण विदेशों में एक्सपोर्ट करने के लिए किया जा रहा है। खबरों की मानें तो भारत के लिए कंपनी 5 डोर्स वाली जिम्नी का निर्माण करेगी।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 12:32 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 12:32 PM (IST)
जिम्नी के लांच को लेकर तैयारी कर रही है मारुति सुजुकी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इंडो-जापानी कार निर्माता मारुति सुजुकी अपनी नई ऑफ-रोडर जिम्नी के साथ अपने एसयूवी प्रोडक्ट्स के पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए पूरी तरह तैयार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Maruti Suzuki India कंपनी की इस ऑफ रोडर SUV के मार्केटिंग प्लान पर काम कर रही है। इस साल की शुरुआत में, कार निर्माता ने अफ्रीका, मध्य पूर्व और लैटिन अमेरिका सहित कई देशों में एक्सपोर्ट करने के लिए भारत में 3-डोर वाली जिम्नी का निर्माण शुरू किया। मारुति जिम्नी एसयूवी, को पहली बार 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था, तब इसे लोगों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है।

loksabha election banner

इस वक्त कंपनी संभावित ग्राहकों से फीडबैक इकठ्ठा कर रही है जिससे की वो जिम्नी को भारतीय बाजार के लिए अधिक कंफर्टेबल बना सके। फीडबैक के आधार पर इस ऑफ-रोडर एसयूवी में कुछ भारत के हिसाब से कॉस्मेटिक बदलाव और फीचर अपग्रेड मिल सकते हैं। इसकी कीमत फिक्स करने के लिए बाजार में फिलहाल रिसर्च भी चल रही है। हालांकि इसकी आधिकारिक लॉन्च टाइमलाइन का खुलासा होना बाकी है, रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी मारुति जिम्नी को अगले साल की शुरुआत में लांच कर सकती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंडो-जापानी कार निर्माता भारत में जिम्नी का 5-डोर वर्जन ला सकती है। लंबे व्हीलबेस के आधार पर, 2022 की शुरुआत में अपडेटेड 3-डोर जिम्नी के साथ बड़ी जिम्नी के प्रोडक्शन की शुरुआत होने की संभावना है। यहां, इसे महिंद्रा थार (5-डोर) और नई फोर्स गुरखा जैसी लाइफस्टाइल एसयूवी से टक्कर मिलेगी। 5-डोर मारुति सुजुकी जिम्नी की कीमत 10 लाख रुपये से शुरू होकर 12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाने की संभावना है।

मारुति जिम्नी एक 1.5L K15B पेट्रोल इंजन के साथ आएगी जो 102bhp पावर के साथ होगा। मारुति सुजुकी जिम्नी के एसयूवी मॉडल लाइनअप में एक मजबूत हाइब्रिड तकनीक भी पेश कर सकती है। इसके अलावा रिपोर्ट्स यह भी बताती हैं कि इसमें एक1.5L नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है। यह वही पावरट्रेन है जो मारुति की कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेज़ा, एमपीवी एर्टिगा, सेडान सियाज़ और एस-क्रॉस क्रॉसओवर में दिया जाता है। नई जिम्नी 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.