Maruti Suzuki Jimny: महिंद्रा थार को टक्कर देने आ रही है मारुति की ये धांसू ऑफ रोड SUV, जानें डिटेल्स

Maruti Suzuki Jimny को पहले 3 दरवाजे वाले विकल्प के रूप में देखा जा रहा था लेकिन अब खबर आ रही है कि इसे 5 दरवाजे वाले मॉडल के रूप में लाया जाएगा। साथ ही इसमें 5 लोगों और 7 लोगों के बैठने का विकल्प भी होगा।

Sonali SinghPublish: Sat, 28 May 2022 01:40 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 07:30 AM (IST)
Maruti Suzuki Jimny: महिंद्रा थार को टक्कर देने आ रही है मारुति की ये धांसू ऑफ रोड SUV, जानें डिटेल्स

 नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki जल्द ही अपनी नई ऑफ रोड Jimny SUV को लॉन्च करने वाली है। 5-दरवाजे और 7 लोगों की बैठने की क्षमता के साथ यह Mahindra Thar और Force Gurkha जैसी गाड़ियों को टक्कर देगी। खास बात है कि इसे अपने राइवल्स को कड़ी टक्कर देने के लिए एक बजट फ़्रेंडली मॉडल के रूप में लाया जा रहा है, जिसकी कीमत 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। वहीं, थार की शुरुआती कीमत 13.53 लाख रुपये और गुरखा की कीमत 14.49 लाख हैं। इसलिए, इस तरह की कार की चाहत रखने वालों के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

लुक को किया गया है अपडेट

मारुति जिम्नी को पहले 3 दरवाजे वाले विकल्प के रूप में देखा जा रहा था, लेकिन अब खबर आ रही है कि इसे 5 दरवाजे वाले मॉडल के रूप में लाया जाएगा। साथ ही इसमें 5 लोगों और 7 लोगों के बैठने का विकल्प भी होगा। इस अपकमिंग जिम्नी की लंबाई 4 मीटर से कम हो सकती है और इसकी ऊंचाई 1,730mm और चौड़ाई 1,645mm हो सकती है। इसका व्हीलबेस 2,550mm का हो सकता है।

मिलेगा दमदार K15C मोटर

नई जिम्नी को अपने राइवल्स को कड़ी चुनौती देने के दमदार 1.5 लीटर वाले K15C मोटर के साथ पेश किया जा सकता है। यह इंजन 102hp की पावर और 138Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम होगा। ट्रांसमिशन विकल्पों में ज्यादातर 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स को शामिल किया जाएगा। साथ ही चुनिंदा ट्रिम्स में 4×4 क्षमता भी पेश किए जाने की उम्मीद है।

चिप की कमी के कारण हुई लॉन्चिंग में देरी

मारुति जिम्नी का प्री-ट्रायल उत्पादन मई 2022 में शुरू होने वाला था और इसए कही जगहों पर टेस्टिंग के दौरान देखा भी गया था। लेकिन सेमीकंडक्टर चिप की कमी के कारण में अब इसे स्थगित कर दिया गया है। अब इसे जनवरी, 2023 में लॉन्च करने का निर्णय लिया गया है। वहीं, कंपनी ने 5 दरवाजे वाले जिम्नी के लॉन्चिंग के पहले साल में 75,000 यूनिट्स उत्पादन का लक्ष्य रखा है।

Edited By Sonali Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept