Move to Jagran APP

Maruti Suzuki भारत में लॉन्च करेगी नए CNG Models, ईंधन की बढ़ती कीमतों के चलते लिया निर्णय

मारुति सुजुकी वर्तमान में ऑल्टो एस-प्रेसो वैगनआर ईको टूरएस अर्टिगा और सुपर कैरी में सीएनजी वैरिएंट पेश करती है। वहीं अब यह हाल ही में पेश की गई नई Celerio का CNG वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

By BhavanaEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 09:35 AM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 07:25 AM (IST)
Maruti Suzuki भारत में लॉन्च करेगी नए CNG Models, ईंधन की बढ़ती कीमतों के चलते लिया निर्णय
कंपनी की चालू वित्त वर्ष में करीब तीन लाख सीएनजी कार बेचने की योजना है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti CNG Models: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने लाइनअप रेंज में सीएनजी ट्रिम्स पेश करने की योजना बनाई है, भारत में ईंधन की आसमान छूती कीमतों और डीजल कारों की बिक्री में गिरावट के बीच सीएनजी मॉडल की मांग बढ़ने के संकेत हैं। बता दें, कंपनी ने अपने बिक्री नेटवर्क के विस्तार के साथ चालू वित्त वर्ष में सीएनजी कारों की बिक्री को लगभग दोगुना करने की योजना बनाई है। 

loksabha election banner

कार निर्माता ने बीते वित्त वर्ष में लगभग 1.62 लाख सीएनजी कारें बेचीं हैं, वहीं अब कंपनी देश भर में सीएनजी वितरण आउटलेट के तेजी से विस्तार पर भी भरोसा कर रही है। कंपनी की चालू वित्त वर्ष में करीब तीन लाख सीएनजी कार बेचने की योजना है। कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने पीटीआई को बताया कि, "हमारे द्वारा बेचे जाने वाले 15 ब्रांडों में से सीएनजी विकल्प सिर्फ सात मॉडलों में उपलब्ध है। हम शेष पोर्टफोलियो में सीएनजी विकल्प लाने की कोशिश कर रहे हैं।"

श्रीवास्तव ने कहा कि भारतीय ग्राहक अपनी कारों की लागत को चलाने के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। उन्होंने कहा, कि सीएनजी कारों की बिक्री भी बढ़ रही है क्योंकि सीएनजी गैस वितरण नेटवर्क में नए शहर जुड़ रहे हैं। जहां पहले "केवल 1,400 फिलिंग स्टेशन हुआ करते थे, अब यह आंकड़ा 3,300 अंक को पार कर गया है और अगले 1.5 वर्षों में 8,700 अंक को छूने की उम्मीद है।"

2021 Maruti Celerio CNG 

मारुति सुजुकी वर्तमान में ऑल्टो, एस-प्रेसो, वैगनआर, ईको, टूरएस, अर्टिगा और सुपर कैरी में सीएनजी वैरिएंट पेश करती है। वहीं अब यह हाल ही में पेश की गई नई Celerio का CNG वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक मारुति सुजुकी सीएनजी सेगमेंट में 85 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ देश में सीएनजी स्पेस में सबसे आगे है। पिछले वित्त वर्ष में देश में बेची गई सीएनजी वाहनों की 1.9 लाख इकाइयों में से 1.6 लाख से अधिक इकाइयां कार निर्माता की थीं। वहीं कंपनी का लक्ष्य उन्नत उत्पाद श्रृंखला के साथ देश में अपनी सीएनजी बिक्री को और बढ़ाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.