Move to Jagran APP

Maruti Suzuki की इलेक्ट्रिक वैगन आर जल्द होगी लॉन्च, टेस्टिंग के दौरान आई नजर

मारुति सुजुकी ने खुलकर इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि उसने भारत में ऑन-रोड टेस्टिंग के लिए अपने इलेक्ट्रिक वाहन बेड़े को अक्टूबर महीने में उतारा

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 18 Dec 2018 05:33 PM (IST)Updated: Wed, 19 Dec 2018 09:08 AM (IST)
Maruti Suzuki की इलेक्ट्रिक वैगन आर जल्द होगी लॉन्च, टेस्टिंग के दौरान आई नजर
Maruti Suzuki की इलेक्ट्रिक वैगन आर जल्द होगी लॉन्च, टेस्टिंग के दौरान आई नजर

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Maruti Suzuki इंडिया इस वक्त भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारों की टेस्टिंग कर रही है और यह किसी भी तरह से गोपनीय नहीं रहा है। असल में, कंपनी ने खुलकर इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि उसने भारत में ऑन-रोड टेस्टिंग के लिए अपने इलेक्ट्रिक वाहन बेड़े को अक्टूबर महीने में उतारा। अब हमें इन्हीं टेस्टिंग में से कुछ स्पाई तस्वीरें मिली हैं। बता दें, इन कारों को किसी तरह से ढंक कर नहीं रखा गया है, बल्कि इन पर इलेक्ट्रिक व्हीकल साफ लिखा हुआ है।

loksabha election banner

मारुति ने जिस इलेक्ट्रिक व्हीकल की टेस्टिंग की है वह पूरी तरह से नई जनरेशन वैगन आर पर आधारित है। कंपनी नई जनरेशन वैगन आर इलेक्ट्रिक कार को इस साल के शुरुआत में पेश किया था और इसका प्रोडक्शन मॉडल 2020 में लॉन्च किया जा सकता है।

Maruti Suzuki इंडिया ने करीब 50 प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की भारत में टेस्टिंग की है, जिन्हें जापान में सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन द्वारा डेवेलप किया गया है। लेकिन, इन्हें हरयाणा के गुरुग्राम फेसिलिटी में बनाया गया है। मारुति इन कारों की लंबे समय से कई इलाकों और जलवायु स्थितियों में टेस्टिंग कर रही है। इससे कंपनी को यह भी पता चल जाएगा कि भारतीय बाजार के लिए किस प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहन उपयुक्त हैं।

मारुति की इस इलेक्ट्रिक कार की टेक्निकल स्पेसिफिकेशन्स और जानकारियां अभी तक पता नहीं चल पाई हैं। माना जा रहा है, इन कारों में लिथियम-आयन बैटरी पैक और ये बैटरी टेक्नोलॉजी टोयोटा और तोशिबा के सहयोग द्वारा डेवेलप की गई होगी। इसके बारे में ज्यादा जानकारी आने वाले कुछ समय में मिलना शुरू हो जाएंगी, जैसे जैसे लॉन्च नजदीक आएगा।

इसके अलावा Maruti Suzuki पेट्रोल इंजन वाली अपनी नई जनरेशन वैगन आर को अगले साल यानी जनवरी 2019 में उतारने जा रही है। हालांकि, भारत में आने वाली कार डिजाइन और स्टाइल के मामले में विश्व स्तर पर बेची गई कार से अलग होगी।

फोटो स्रोत: केतन ठक्कर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.