Move to Jagran APP

भारत में Maruti Dzire क्यों है सबसे ज्यादा पॉपुलर, जानें 5 बड़े कारण

Maruti Suzuki की Dzire सबसे पहले 2008 में लॉन्च की गई थी और इसने मारुति की ही सबसे पॉपुलर Esteem को रिप्लेस किया था

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 24 Jul 2019 10:29 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jul 2019 10:29 AM (IST)
भारत में Maruti Dzire क्यों है सबसे ज्यादा पॉपुलर, जानें 5 बड़े कारण
भारत में Maruti Dzire क्यों है सबसे ज्यादा पॉपुलर, जानें 5 बड़े कारण

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki की Dzire सबसे पहले 2008 में लॉन्च की गई थी और इसने मारुति की ही सबसे पॉपुलर Esteem को रिप्लेस किया था। उस समय C1 सेगमेंट में इसने Hyundai Accent, Ford Ikon, Opel Corsa और Tata Indigo को कड़ी टक्कर दी थी, लेकिन अब Dzire अपने उसी पुराने मॉडल के मुकाबले पहले से ज्यादा पॉपुलर और प्रीमियम हो गई है। तीसरे जनरेशन Swift आधारित Sedan देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट सेडान है। आज हम अपनी इस रिपोर्ट में Dzire को लेकर 5 बड़े कारण बताने जा रहे हैं कि क्यों यह अभी भी सबसे ज्यादा खरीदी जाती है।

loksabha election banner

विश्वसनीय इंजन

मारुति डिजायर पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ बेची जाती है और यह काफी अच्छी परफॉर्मेंस के साथ बेहतर माइलेज भी देती है। यह इजंन बिना की बड़ी कमी के लाखों किलोमीटर चल सकता है। इसके अलावा इंजन अपनी बुलेट-प्रूफ विश्वसनीयता के लिए जाना जाता है और दोनों ही मोटर्स डिजायर को इंडस्ट्री के सबसे भरोसेमंद कार ब्रांडों में से एक बनाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। मारुति डिजायर का पेट्रोल इंजन 81.80 bhp की पावर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, डीजल मोटर 73.75 bhp की पावर और 190 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों ही मॉडल्स 5-स्पीड मैनुअल और AMT विकल्प के साथ आते हैं।

बेहतर माइलेज

डीजल इंजन वाली मारुति डिजायर ARAI टेस्टेड 28.4 kmpl का माइलेज देती है जो कि देश में बिकने वाली दूसरी ICE-पावर्ड कारों से सबसे ज्यादा है। इसके अलावा पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज भी ज्यादा है और ARAI टेस्टेड यह 22 kmpl का माइलेज देती है। यानी इसका डीजल वेरिएंट वास्तविक स्थिति में 24 kmpl और पेट्रोल 21 kmpl का माइलेज देता है। हाई माइलेज भारती ग्राहकों को सबसे ज्यादा लुभाता है और तभी उन्हें यह कार पसंद आती है।

मेंटेनेंस आसान

Maruti Suzuki मॉडल्स का सबसे बड़ा फायदा इनके रखरखाव को लेकर होता है। यानी इनकी मेंटेनेंस काफी कम होती है। Dzire भी इनमें कम नहीं है। इस कॉम्पैक्ट सेडान को बनाए रखने में केवल उतना ही खर्च होता है जितना आप स्विफ्ट पर खर्च करते हैं, जो नीचे के सेगमेंट से है। यह लोकप्रिय हैचबैक के साथ उन पार्ट्स को लेकर संभव हुआ है जो दोनों ही कारों में इस्तेमाल किए जाते हैं।

डिसेंट स्पेस

तीसरी जनरेशन Maruti Dzire पुराने वर्जन से बड़ी है और इसमें काफी डिसेंट स्पेस दिया गया है। इसकी कुल चौड़ाई 1,735 mm है। इतना ही नहीं यह Maruti Ciaz से भी चौड़ी है, जिसकी चौड़ाई 1,730 mm है। बड़े डाइमेंशन के साथ Swift बेस्ड कॉम्पैक्ट सेडान के इंटीरियर में एक अच्छा खासा स्पेस मिलता है। इसका बूट स्पेस भी 378 लीटर का है।

किफायती कीमत

Maruti Dzire की कीमत 5.83 से लेकर 9.58 लाख रुपये है। इस कीमत पर Dzire आपके लिए वैल्यू-फॉर-मनी विकल्प उभर कर आती है। Honda Amaze की कीमत 5.93 लाख से लेकर 9.79 लाख रुपये तक जाती है। वहीं, फॉक्सवैगन Ameo की कीमत इस कैटेगरी में 10 लाख रुपये के अंदर है, जो कि इकलौती जर्मन मॉडल है।

यह भी पढ़ें:

क्या Hyundai Creta से ज्यादा माइलेज देगी Kia Seltos?

खरीदने चाहते हैं इलेक्ट्रिक कार? जानें आप कितने बचा सकते हैं पैसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.