Move to Jagran APP

मारूति की सियाज़ और अर्टिगा हो सकती है महंगी, जानिए वजह

भारत में बीएस-3 वाहन बंद होने के बाद फेम (फास्टर अडॉप्शन एंड मैन्यूफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स) इंडिया स्कीम में भी बदलाव होने जा रहा है।

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 05 Apr 2017 11:29 PM (IST)Updated: Wed, 05 Apr 2017 11:32 PM (IST)
मारूति की सियाज़ और अर्टिगा हो सकती है महंगी, जानिए वजह
मारूति की सियाज़ और अर्टिगा हो सकती है महंगी, जानिए वजह

नई दिल्ली: भारत में बीएस-3 वाहन बंद होने के बाद फेम (फास्टर अडॉप्शन एंड मैन्यूफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स) इंडिया स्कीम में भी बदलाव होने जा रहा है। नए नियमों के अनुसार माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाली कारों पर कंपनियों को अब किसी तरह का प्रोत्साहन नहीं मिलेगा।

loksabha election banner

जानिए फुली हाइब्रिड कारों के बारे में
अब केवल फुली हाइब्रिड कारों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा। फुली हाइब्रिड कारें वे कारें होती हैं, जो पारंपरिक इंजन के अलावा इलेक्ट्रिक मोटर से भी चलती हैं। इनके अलावा प्लग-इन हाइब्रिड और प्योर इलेक्ट्रिक कारें ही फेम इंडियी स्कीम के तहत प्रोत्साहन के दायरे में आएंगी।इस फैसले का सीधा असर मारूति की अर्टिगा और सियाज़ पर पड़ेगा। इन दोनों ही कारों में एसएचवीएस (सुज़ुकी की स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल) टेक्नोलॉजी का विकल्प आता है, दूसरे शब्दों में कहें तो ये दोनों ही माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाली कारें हैं।

माइल्ड-हाइब्रिड कारों के बारे में जानिए 
माइल्ड-हाइब्रिड कारों में इलेक्ट्रिक मोटर तो होती है लेकिन ये पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोड में नहीं चलती हैं, ये केवल इंजन के साथ काम करती है, इन में ब्रेक लगाने के दौरान पैदा हुई ऊर्जा से बैटरी को चार्ज मिलता है और माइलेज बढ़ जाता है।पहले इन दोनों कारों पर 13 हजार रूपए का प्रोत्साहन मिलता था, जिससे यह ग्राहकों को सस्ती भी पड़ती थीं और इनका माइलेज़ भी ज्यादा होता था। अब 31 मार्च के बाद से मारूति की एसएचवीएस टेक्नोलॉजी वाली कारों पर प्रोत्साहन नहीं मिलेगा।

नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान
केंद्रीय भारी उद्योग मंत्रालय ने नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान (एनईएचएचपी) के तहत 1 अप्रैल 2015 को फेम इंडिया की शुरूआत की थी। इस योजना को शुरू करने का मकसद देश में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों को बढ़ावा देना था। इस योजना के चार चरण है, जिस में पहला टेक्नोलॉजी तैयार करना, दूसरा मांग बढ़ाना, तीसरा पायलट प्रोजेक्ट शुरू करना और चौथा ऐसे वाहनों के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना है।

देखा जाए तो 7 लाख रूपए से ज्यादा कीमत वाली कारों के दामों में 13 हजार रूपए की वृद्धि ज्यादा मायने नहीं रखती है। एसएचवीएस टेक्नोलॉजी वाली अर्टिगा और सियाज़ में सेगमेंट की दूसरी कारों से ज्यादा माइलेज मिलता है। अर्टिगा डीज़ल के माइलेज का दावा 24.52 किमी प्रति लीटर और सियाज़ डीज़ल के माइलेज का दावा 28.09 किमी प्रति लीटर है।

सोर्स: कार देखो.कॉम
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.