Move to Jagran APP

Maruti Suzuki Celerio CNG की डीलरशिप स्तर पर बुकिंग शुरू, पेट्रोल की तुलना में रनिंग कॉस्ट में आएगी कमी

मारुति सेलेरियो सीएनजी भारत में जल्द लॉन्च हो सकती है। यह कार एक फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ आएगी। वहीं इसके माइलेज की बात करें तो यह पेट्रोल से चलने वाली मॉडल की तुलना में बेहतर ईंधन-दक्षता प्रदान करेगी।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 10:24 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 06:38 AM (IST)
Maruti Suzuki Celerio CNG की डीलरशिप स्तर पर बुकिंग शुरू, पेट्रोल की तुलना में रनिंग कॉस्ट में आएगी कमी
मारुति सेलेरियो सीएनजी रिटेल के लिए उपलब्ध होने वाली पहली कार होगी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इस साल भारत में लॉन्च होने मारुति सुजुकी कारों में मारुति सेलेरियो सीएनजी रिटेल के लिए उपलब्ध होने वाली पहली कार होगी। हालांकि कंपनी ने अभी तक लॉन्च की कोई सटीक तारीख नहीं बताई है, लेकिन एक रिपोर्ट की माने तो भारत में नई मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी की कीमत की घोषणा इसी महीने जनवरी में की जाएगी। रिपोर्ट की माने तो सुनने में ये भी आ रहा है कि मारुति के डीलरशिप अनौपचारिक रूप से 2022 मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी की प्री-ऑर्डर बुकिंग करने लगे हैं। इसका मतलब यह है कि ऑटोमेकर ने अभी तक आगामी मारुति सुजुकी कार के लिए आधिकारिक तौर पर ऑर्डर बुकिंग नहीं शुरू की है। देश भर में कंपनी के कुछ डीलरशिप मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी की बुकिंग 11,000 रुपये की टोकन राशि से कर रहे हैं।

loksabha election banner

कैसा होगा इंजन?

मारुति सुजुकी ने नवंबर 2021 में न्यू-जेन सेलेरियो लॉन्च किया था, जिसका अर्थ है कि भारत में लोकप्रिय हैचबैक को पूरी तरह से बदल दिया गया है। मामला यह है कि नई सेलेरियो सीएनजी भी सेलेरियो पेट्रोल हैचबैक के की तरह ही उस पर आधारित होगी। नए सीएनजी मॉडल में भी स्टैंडर्ड सेलेरियो जैसा ही इंजन मिलेगा। यानी कि इसमें भी 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 66 बीएचपी और 89 एनएम का टार्क पैदा करता है। जहां तक ​​ट्रांसमिशन विकल्पों की बात है तो Celerio CNG को सिर्फ पांच-स्पीड गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा।

पेट्रोल वर्जन से ज्यादा एवरेज

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मारुति सेलेरियो सीएनजी एक फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ आएगी और भारत में आने वाली मारुति सुजुकी कार पेट्रोल-संचालित मॉडल की तुलना में बेहतर ईंधन-दक्षता प्रदान करेगी। मारुति सुजुकी सेलेरियो पेट्रोल मॉडल वर्तमान में भारत में सबसे अधिक ईंधन कुशल वाहन है, जो 26.68 किमी/लीटर का माइलेज देता है। हालांकि, सीएनजी मॉडल में लगभग 30 किमी/किलोग्राम की अनुमानित ईंधन दक्षता का आंकड़ा होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.