Move to Jagran APP

Price Hike: फिर से महंगी हुईं मारुति सुजुकी की कारें, जानिए नई कीमतें

जापान की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने नए ग्राहकों को एक झटका दिया है। कंपनी ने अपनी कारों की कीमतों में 4.3 प्रतिशत की वृद्धि की है। ये कीमतों आज से प्रभावी हो जाएंगी। तो आइए जानें नई कीमतों के बारे में कि कितने फीसद वृद्धि हुई है।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 11:39 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 08:01 AM (IST)
Price Hike: फिर से महंगी हुईं मारुति सुजुकी की कारें, जानिए नई कीमतें
आज से 43 फीसद तक महंगी हुईं मारुति सुजुकी की कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने 2022 के पहले महीने में ही ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। मारुति सुजुकी ने अपने कई कार मॉडलों के दाम 4.3 प्रतिशत तक बढ़ा दिए हैं। कंपनी ने इसका फैसला नए साल के शुरू होने के पहले किया था कि वह 2022 के शुरू होते ही अपने गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी। मारुति सुजुकी ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि प्रोडक्शन कास्ट बढ़ने के कारण यह वृद्धि की जा रही है, जिससे प्रोडक्श कास्ट को मेंटेन किया जा सके। आपको बता दें कि मारुति सुजुकी ने गाड़ियों की कीमत में 0.1 से 4.3 प्रतिशत तक की वृद्धि की है। यह नई कीमतें 15 जनवरी से लागू हो गई हैं।

loksabha election banner

कितने बढ़ाए दाम?

कंपनी ने अपने विभिन्न मॉडलों की कीमतों में 0.1 से 4.3 प्रतिशत तक की वृद्धि की है। शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि दिल्ली शोरूम में विभिन्न मॉडलों की भारित औसत कीमत में 1.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। नए कीमतें 16 जनवरी यानी आज से प्रभावी हो गई हैं। मारुति आल्टो से लेकर एस-क्रॉस मॉडल बेचती है। इनकी कीमत 3.15 लाख रुपये से 12.56 लाख रुपये है। पिछले साल मारुति ने अपनी कारों के दाम तीन बार बढ़ाए थे।

पिछले साल भी बढ़ाई थी कीमत

पिछले साल जनवरी में मारुति ने कीमतों में 1.4 प्रतिशत, अप्रैल में 1.6 प्रतिशत और सितंबर में 1.9 प्रतिशत यानी कुल मिलाकर 4.9 प्रतिशत की वृद्धि की थी। कंपनी ने पिछले महीने कहा था कि आवश्यक जिंसों मसलन इस्पात, एल्युमीनियम, प्लास्टिक और बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में पिछले एक साल के दौरान आए उछाल की वजह से उसे अपने वाहनों के दाम बढ़ाने पडेंगे।

मारुति सुजुकी इंडिया ने नियामक फाइलिंग के दौरान कहा था कि पिछले एक साल में विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि हुई है, जिसके कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर सीधा प्रभाव पड़ रहा है। इसलिए, कंपनी अपने वाहनों की कीमत बढ़ाकर कुछ आर्थिक भार ग्राहकों पर डाल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.