मारुति सुजकी और टोयोटा संयुक्त रूप से जल्द लॉन्च करेंगी यह SUV, जानिए इसकी खासियत

नई मारुति-टोयोटा एसयूवी का उत्पादन टोयोटा के बिदादी स्थित प्लांट 2 में किया जाएगा। यह वही उत्पादन इकाई होने का दावा किया जाता है जिसका इस्तेमाल बंद यारिस मध्यम आकार की सेडान के उत्पादन के लिए किया गया था।

Atul YadavPublish: Mon, 27 Jun 2022 07:39 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 07:11 AM (IST)
मारुति सुजकी और टोयोटा संयुक्त रूप से जल्द लॉन्च करेंगी यह SUV, जानिए इसकी खासियत

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) और टोयोटा जेवी (Toyota JV) दोनो वाहन निर्माता कंपनिया मिलकर नए मॉडलों की एक विस्तृत श्रृंखला पर काम कर रही हैं, जिन्हें भारतीय बाज़ार के साथ-साथ ग्लोबल मार्केट में उतारा जाएगा। दोनो कंपनियों द्वारा निर्मित पहले संयुक्त मॉडल को अगले कुछ महीनों में लॉन्च कर दिया जाएगा। वहीं दिवाली 2022 तक संयुक्त रूप से नई कॉम्पैक्ट एसयूवी, कोडनेम टोयोटा डी 22 को भी लॉन्च होने की संभावनाएं हैं।

टोयोटा इस को नए बैज के साथ मारुति सुजुकी को भी देगी। इसके अलावा कोडनेम YFG नई कॉम्पैक्ट SUV भी 2022 के अंत तक भारतीय बाज़ार में लॉन्च की जाएगी। इस नई SUV का मुक़ाबला Hyundai Creta, Kia Seltos, MG Astor, VW Taigun और Skoda Kushaq से होगा।

जानिए कब होगी लॉन्च -

नई टोयोटा-सुजुकी एसयूवी की टेस्टिंग पहले ही शुरू हो चुकी है। वाहनों को कई बार गुरुग्राम हरियाणा में मारुति सुजुकी के उत्पादन प्लांट के आसपास देखा गया है। हालिया मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि कंपनी 2022 के मध्य तक जून-जुलाई के आसपास नई एसयूवी से पर्दा उठाया जा सकता है। नई टोयोटा डी22 एसयूवी को कथित तौर पर त्योहारी सीजन के दौरान दिवाली के आसपास लॉन्च किया जाना है। हालांकि, कंपनी ने अभी इस बारे में आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

इंजन -

नई एसयूवी को दो पेट्रोल इंजन के साथ पेश किए जाने की संभावना है। एक माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ और दूसरा एक मजबूत हाइब्रिड सिस्टम के साथ दिख सकता है। रेगुलर मॉडल में SHVS माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ Suzuki का 1.5L ड्यूलजेट K15C पेट्रोल इंजन मिलने की संभावना है। मजबूत हाइब्रिड इकाई बड़े बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आएगी। यह मॉडल केवल ईवी मोड में चल सकता है।

टोयोटा के बिदादी प्लांट में होगा उत्पादन -

इस नई मारुति-टोयोटा एसयूवी का उत्पादन टोयोटा के बिदादी स्थित प्लांट 2 में किया जाएगा। यह वही उत्पादन इकाई होने का दावा किया जाता है, जिसका इस्तेमाल बंद यारिस मध्यम आकार की सेडान के उत्पादन के लिए किया गया था।

Edited By Atul Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept