Move to Jagran APP

अब दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक तोड़ना पड़ेगा भारी, घर पर सीधे आएगा E-Challan

Maruti Suzuki और दिल्ली पुलिस ने दिल्ली में सड़क सुरक्षा को देखते हुए एक नई मुहीम शुरू की है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Tue, 26 Feb 2019 08:23 PM (IST)Updated: Wed, 27 Feb 2019 08:12 AM (IST)
अब दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक तोड़ना पड़ेगा भारी, घर पर सीधे आएगा E-Challan
अब दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक तोड़ना पड़ेगा भारी, घर पर सीधे आएगा E-Challan

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Maruti Suzuki India (मारुति सुजुकी इंडिया) और दिल्ली पुलिस ने दिल्ली में सड़क सुरक्षा को देखते हुए एक नई मुहीम शुरू की है। इसम मारुति और दिल्ली पुलिस की तरफ से ‘रेड लाइट डिटेक्शन और स्पीड वॉयलेशन डिटेक्शन सिस्टम’ को शुरू किया गया है। इस सिस्टम को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) ने लॉन्च किया। इस मौके पर Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) के चेयरमैन आरसी भार्गव भी मौजूद थे। इसके अलावा Maruti Suzuki के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ केनिची अयूकावा भी वहां मौजूद रहे।

loksabha election banner

इस मुहीम का मकसद ट्रैफिक नियमों को पालन करना है, ताकी सड़क हादसों को कम किया जा सके। इसके अलावा पेडस्ट्रियन सुरक्षा को लेकर भी लोगों को जागरूक किया जाएगा।

पूरी तरह से ऑटोमेटेड सिस्टम की तरफ से अब ई-चालान (e-challan) जारी किया जाएगा। माना जा रहा है कि इससे नियमों का पालन पहले के मुकाबले ज्यादा होगा। इसके अलावा ज्यादा बेहतर तरीके से निगरानी रखी जाएगी। इस नए सिस्टम में 3D रडार का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा हाई-रेजोल्यूशन वाले 100 से भी ज्यादा कैमरे ड्राइवर या राइडर्स पर नजर रखेंगे। ऐसे में अब नियमों को तोड़ने वालों पर तकनीक की मदद से लगाम लगाया जाएगा। ऐसे में अगर कोई भी व्यक्ति ट्रैफिक नियमों को तोड़ता है तो चालान सीधा गाड़ी के मालिक के पास ई-मेल, एसएमएस या पोस्ट के जरिए पहुंच जाएगा।

बता दें कि Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) की तरफ से इस पूरे सिस्टम में 16 करोड़ रुपये लगाए गए हैं। यह सिस्टम धौला कुआं और सराय काले खां के बीच के 14 किलोमीटर के कॉरीडोर को कवर करेगा। यह कॉरिडोर दिल्ली का सबसे व्यस्थ इलाका है। यह National Capital Region (NCR- नेशनल कैपिटल रीजन) में अपने आप में पहला ऐसा प्रोजेक्ट है, जहां सरकार के साथ साझेदारी करके सड़क हादसों को रोकने के लिए पहल की गई है।

यह भी पढें:

इन 8 गलतियों की वजह से मिनटों में कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

नई कार से की गईं ये 6 गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी

Yamaha और Royal Enfield की इन बाइक्स से सड़क हादसों पर लगेगी लगाम  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.