ग्राहकों के फीडबैक पर तय होगा भारतीय बाजार में जिम्नी का भविष्य, कंपनी कर रही लॉन्च पर विचार

बता दें Jimny पिछले 50 वर्षों से वैश्विक बाजार में उपलब्ध है। कंपनी के सीनियर एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने कहा हमने इसे आटो एक्सपो-2020 में प्रदर्शित किया था। इसके बारे में ग्राहकों ने काफी अच्छे फीडबैक दिए हैं। अब हम इनका अध्ययन कर रहे हैं।

BhavanaPublish: Mon, 13 Dec 2021 09:55 AM (IST)Updated: Tue, 14 Dec 2021 07:53 AM (IST)
ग्राहकों के फीडबैक पर तय होगा भारतीय बाजार में जिम्नी का भविष्य, कंपनी कर रही लॉन्च पर विचार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Jimny India Launch Update : देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया अपने एसयूवी पोर्टफोलियो को मजबूत करने के लिए 'Jimny' ब्रांड को भारत में लाने पर विचार कर रही है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस बारे में ग्राहकों के फीडबैक का आकलन किया जा रहा है। बता दें कि लंबे समय से Jimny को भारतीय बाजार में लांच करने पर विचार कर रही है। व​हीं तीन दरवाजों वाली Jimny गाड़ी का प्रोडक्शन कंपनी के गुरुग्राम प्लांट में किया जाता है। जहां से इसे पश्चिम एशिया और अफ्रीका के बाजारों में निर्यात किया जाता है। 

बता दें, Jimny पिछले 50 वर्षों से वैश्विक बाजार में उपलब्ध है। कंपनी के सीनियर एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "हमने इसे आटो एक्सपो-2020 में प्रदर्शित किया था। इसके बारे में ग्राहकों ने काफी अच्छे फीडबैक दिए हैं। अब हम इनका अध्ययन कर रहे हैं। और उसके बाद निश्चित ही इस बारे में विचार करेंगे कि इसे यहां लाया जा सकता है या नहीं। उन्होंने आगे कहा कि यह एसयूवी छोटी जरूर है, लेकिन ग्राहकों का एक वर्ग है जिन्हें इस तरह की गाडि़यां पसंद हैं। बाजार में किसी भी तरह के नए प्रोडक्ट को लांच करने के लिए उसके मूल्य से लेकर सप्लाई तक के कई पहलुओं का मूल्यांकन करना होता है।"

उन्होंने कहा कि "कोरोना के चलते नए प्रोडक्ट को लांच करने में कुछ देरी हुई है, लेकिन अब हम इसके लिए तैयार हैं। कंपनी मिड एसयूवी सेगमेंट में अपनी स्थिति को और मजबूत करना चाहती है, जहां अन्य कंपनियों की तुलना में इसकी बाजार हिस्सेदारी कम है। श्रीवास्तव ने आगे कहा, 'एसयूवी बाजार में हमारी हिस्सेदारी करीब 13-14 प्रतिशत है। एंट्री लेवल एसयूवी सेगमेंट कैटेगरी में, नई गाडि़यों के बावजूद विटारा ब्रेजा सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है।"

लेकिन, अगर हम मिड-एसयूवी सेगमेंट को देखें, जो वर्तमान में पूरे पीवी सेगमेंट का लगभग 18 प्रतिशत है, तो हमारी बाजार हिस्सेदारी बहुत कम है। हमारे पास उस स्पेस में एस-क्रॉस है जो पर्याप्त वॉल्यूम नहीं दे रहा है। तो स्पष्ट रूप से हमारे पास बढ़ते खंड में कम बाजार हिस्सेदारी है। इसलिए कंपनी मिड-एसयूवी सेगमेंट को बहुत करीब से देख रही है।"

Edited By Bhavana

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept