Move to Jagran APP

Maruti Dzire Vs Honda Amaze: ये हैं देश की सबसे सस्ती सेडान कारें, 5.89 लाख रुपये की कीमत में मिलता है 24kmpl तक का माइलेज

माइलेज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि Maruti Dzire का मैन्युअल मॉडल 23.26kmpl और एएमटी मॉडल 24.12kmpl का माइलेज देने में सक्षम है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 01:31 PM (IST)Updated: Wed, 19 Aug 2020 07:57 PM (IST)
Maruti Dzire Vs Honda Amaze: ये हैं देश की सबसे सस्ती सेडान कारें, 5.89 लाख रुपये की कीमत में मिलता है 24kmpl तक का माइलेज
Maruti Dzire Vs Honda Amaze: ये हैं देश की सबसे सस्ती सेडान कारें, 5.89 लाख रुपये की कीमत में मिलता है 24kmpl तक का माइलेज

नई दिल्ली ऑटो डेस्क। Maruti Dzire Vs Honda Amaze: भारतीय बाजार में सेडान गाड़ियों को आज भी एक बड़ा वर्ग पसंद करता है। अपने आकर्षक लुक, दमदार इंजन के चलते इन कारों को मार्केट में ज्यादा तव्वजो दी जाती है। फिलहाल अगर आप भी कम कीमत में एक बेहतरीन माइलेज देने वाली सेडान  कार की तलाश कर रहे हैं, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं, मार्केट की दो बेस्ट कार Maruti Dzire और Honda Amaze की कीमत इंजन और माइलेज की पूरी जानकारी: 

loksabha election banner

Maruti Dzire: हमारी सूची की सबसे पहली कार है,मारुति डिजायर। इस कार के फेसलिफ्टेड वर्जन को कंपनी ने हाल ही में लॉन्च किया है। जिसकी कीमत 5.89 लाख रुपये से शुरू होती है। डिजायर फेसलिफ्ट को मारुति के 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है जो 90PS की पावर और 113Nm का टार्क पैदा करता है। इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। माइलेज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि इसका मैन्युअल मॉडल 23.26kmpl और एएमटी मॉडल 24.12kmpl का माइलेज देने में सक्षम है।

Honda Amaze: इस सूची की दूसरी कार होंडा अमेज है। अमेज कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है। अमेज की कीमत 6.10 लाख रुपये से 9.96 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) तय की गई है। यह कार दो बीएस 6 इंजन विकल्पों के साथ मौजूद है। जिसमें 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल यूनिट शामिल है। बता दें, दोनों इंजन के साथ CVT का विकल्प और मानक के रूप में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी दिया गया है। माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि अमेज का पेट्रोल MT मॉडल 18.6kmpl, पेट्रोल CVT मॉडल 18.3kmpl, डीजल एमटी मॉडल 24.7kmpl और डीजल CVT मॉडल 21kmpl का माइलेज देता है।

निष्कर्ष: कुल मिलाकर देखा जाए तो दोनों ही गाड़ियां भारत में ग्राहकों को पसंद आती हैं, लेकिन कुछ लोग आज भी मारुति पर अपने अटूट विश्वास के चलते अन्य किसी कंपनी की कार को पसंद नहीं करते हैं। वहीं, रिपोर्ट के मुताबिक, होंडा अमेज ने हाल ही में 4 लाख की ब्रिकी का आंकड़ा पार कर लिया है। जो डिजायर के मुकाबले काफी कम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.