भारत में बनी Maruti Suzuki S-Presso को ग्लोबल NCAP में मिली थ्री-स्टार रेटिंग, जानें कैसा रहा प्रदर्शन

Maruti Suzuki S Presso को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट के तहत तीन स्टार रेटिंग दी गई है। यह टेस्ट अफ्रीका में बिक्री किए जाने मॉडलों की थी लेकिन यही मॉडल भारत में भी बेचा जाता है। गौरतलब है कि भारत में भी इस कार ने अच्छे स्कोर नहीं किए थे।

Sonali SinghPublish: Thu, 30 Jun 2022 09:07 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 07:07 AM (IST)
भारत में बनी Maruti Suzuki S-Presso को ग्लोबल NCAP में मिली थ्री-स्टार रेटिंग, जानें कैसा रहा प्रदर्शन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में बनने वाली मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को हाल ही में ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (Globle NCAP) क्रैश टेस्ट के अधीन टेस्ट किया गया। यह टेस्ट अफ्रीका की सुरक्षित कारों के एक कार्यक्रम के तहत की गई थी। इस कार ने GNCAP टेस्ट में महज थ्री-स्टार रेटिंग हासिल की है, जिसमें इसे एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए थ्री स्टार सेफ्टी रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए दो स्टार रेटिंग मिली हैं। गौर करने वाली बात है कि क्रैश टेस्ट में शामिल मॉडल अफ्रीका के साथ-साथ भारत में भी मिलता है, जिससे यहां भी इसकी सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे हैं।

पहले भी मिल चुके हैं खराब स्कोर

यह पहली बार नहीं जब सुजुकी एस-प्रेसो को इस तरह के क्रैश टेस्ट में खराब रेटिंग मिली है। इस मॉडल को ग्लोबल एनसीएपी द्वारा 2020 में भारतीय बाजार के लिए टेस्ट किया गया था, जिसमें भी इस कार ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। उसस समय इसे एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए जीरो स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए दो स्टार रेटिंग दी गई थी ।

सुरक्षा में रही कमी

दक्षिण अफ्रीका में एस-प्रेसो के हुए टेस्ट में इस कार ने अस्थिर प्रदर्शन किया जिससे ड्राइवर की सामने की तरफ कमजोर सुरक्षा स्तर दिखाई देता है। चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के स्तर ने भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं दिखाया है। इस कार में ISOFIX एंकरेज की कमी, सभी बैठने की स्थिति में थ्री पॉइंट बेल्ट की कमी और सुजुकी मारुति का चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम (CRS) की कमी देखी गई।

इंजन पावर

एस-प्रेसो के पावरट्रेन में 1.0 लीटर का K10B पेट्रोल इंजन देखने को मिलता है। यह इंजन 67bhp की पावर और 90nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसे 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT के साथ पेश किया जाता है। इसके अलावा इस कार में फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ भी उपलब्ध है। यह तीन वैरिएंट एलएक्सआई, एलएक्सआई (o) और वीएक्सआई (o) में आती है।

Edited By Sonali Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept