खुशखबरी! भारत का सबसे बड़ा ईवी चार्जिंग स्टेशन हुआ शुरू, एक दिन में चार्ज होंगी 576 गाड़ियां

Largest EV Charging Station in India आपके लिए एक खुशखबरी है। अब भारत का सबसे बड़ा ईवी चार्जिंग स्टेशन गुरुग्राम में शुरू हो गया है जहां एक साथ 100 गाड़ियां चार्ज हो सकती हैं। इसकी कैपेसिटी इतनी है कि पूरे एक दिन में यहां 576 गाड़ियां चार्ज हो सकती हैं।

Sarveshwar PathakPublish: Fri, 28 Jan 2022 07:19 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 07:02 AM (IST)
खुशखबरी! भारत का सबसे बड़ा ईवी चार्जिंग स्टेशन हुआ शुरू, एक दिन में चार्ज होंगी 576 गाड़ियां

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज शुक्रवार को भारत के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत हुई। यह चार्जिंग स्टेशन दिल्ली-जयपुर नेशनल हाइवे पर गुरुग्राम सेक्टर 52 में स्थित है। इलेक्ट्रिक कारों के लिए 100 चार्जिंग प्वाइंट वाला ये भारत का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन है। नए चार्जिंग स्टेशन में 100 से ज्यादा चार्जिंग प्वाइंट्स हैं, जिनके जरिए चार-पहिया वाहनों को एक साथ चार्ज किया जा सकेगा। इसके पहले नवी मुंबई में स्थित 16 AC और 4 DC चार्जर वाला स्टेशन सबसे बड़ा माना जाता था, लेकिन अब इसने अपना नाम दर्ज करा लिया है।

इतना बड़ा पहला चार्जिंग स्टेशन 

इज ऑफ डूइंग बिजनेस कार्यक्रम में भारत के सबसे बड़े चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत ई-हाईवे के तकनीकी पायलट नेशनल हाईवे फॉर इलेक्ट्रिक वीइकल (NHEV) के अंतर्गत गुरुग्राम के सेक्टर 52 में इलेक्ट्रिफाई हब से हुई। ऊर्जा मंत्रालय द्वारा जनवरी 2022 में जारी संशोधित दिशा-निर्देश और मानकों पर खरा उतरने वाला ये अब तक का पहला इतना बड़ा चार्जिंग स्टेशन होगा।  

यह स्टेशन न केवल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री के लिए, बल्कि देश में आगे बनने वाले स्टेशनों के लिए भी एक स्टैंडर्ड बनाएगा। उद्घाटन के मौके पर नीति आयोग और विभिन्न सरकारी संस्थानों से आए गेस्ट को एनएचईवी कार्यक्रम निदेशक अभिजीत सिन्हा ने स्टेशन की तकनीकी क्षमता और सेफ्टी स्टैंडर्ड्स की भी जानकारी दी।

इज ऑफ डूइंग बिजनेस का उदाहरण

कार्यक्रम के दौरान इज ऑफ डूइंग बिजनेस कार्यक्रम निदेशक और अतिरिक्त प्रभार में एन.एच.ई.वी. परियोजना निदेशक अभिजीत सिन्हा ने बताया कि भारत इलेक्ट्रिक आवागमन की आधारभूत संरचना और इन्फ्रा में होने वाले निवेश को पेट्रोलियम यातायात से होने वाले आय के ऊपर प्राथमिकता देने के दौर में पहुंचने वाला है। उन्होंने कहा कि इतने बड़े और व्यापक स्तर के चार्जिंग स्टेशन देश में अब तक नहीं बने थे और ये स्टेशन प्रमाणन अनुपालन एवं सुरक्षा अनुदेश मानकों में आज उद्योग जगत के लिए इज ऑफ डूइंग बिजनेस का उदाहरण है।

एक दिन में चार्ज होंगी 576 गाड़ियां 

एनएचईवी कार्यकारी समूह के सदस्य और इलेक्ट्रिफाई स्टेशन के प्रबंध संचालक प्रवीण कुमार ने बताया कि स्टेशन में 96 चार्जर वर्तमान में चल रहे हैं और स्टेशन एक साथ 96 इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज कर सकता है और एक पूरे दिन में 576 वाहनों को चार्ज किया जा सकता है। एक AC चार्जर एक कार को 6 घंटे में पूरा चार्ज करता है और पूरे दिन में ऐसी 4 गाड़ियों को चार्ज करता है। हमारे पास ऐसे 72 चार्जर हैं, जो पूरे दिन में 288 गाड़ियों को बिना रुके चार्ज कर सकते हैं। जबकि एक DC फास्ट चार्जर एक कार को आराम से 2 घंटे से कम समय में चार्ज कर सकता है और पूरे 1 दिन में 12 और ऐसे 24 चार्जर लगे हुए है, जो 1 दिन में 288 इलेक्ट्रिक कारों को फास्ट चार्ज कर सकते हैं।

Edited By Sarveshwar Pathak

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept