This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

इस धाकड़ एसयूवी को जमकर खरीद रहे ग्राहक, महज 3.6 सेकेंड में पकड़ लेती है 100 kmph की रफ्तार

भारत समेत दुनियाभर में Lamborghini Urus SUV को काफी पसंद किया जा रहा है। इसके डिजाइन से लेकर इसके दमदार फीचर्स और जबरदस्त परफॉर्मेंस की वजह से ये कम समय में ही ग्राहकों के बीच अच्छी-खासी पॉपुलर हो गई है।

Vineet SinghThu, 22 Jul 2021 07:35 AM (IST)
इस धाकड़ एसयूवी को जमकर खरीद रहे ग्राहक, महज 3.6 सेकेंड में पकड़ लेती है 100 kmph की रफ्तार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Lamborghini Urus SUV Production Milestone: स्पोर्ट्स कार निर्माता कंपनी Lamborghini ने अपनी दमदार स्पोर्ट्स एसयूवी Urus की लॉन्चिंग के थोड़े समय में ही इसके 15,000 यूनिट्स का प्रोडक्शन करने का रिकॉर्ड बनाया है। भारत समेत दुनियाभर में इस एसयूवी को काफी पसंद किया जा रहा है। इसके डिजाइन से लेकर इसके दमदार फीचर्स की वजह से ग्राहकों के बीच ये काफी पॉपुलर हो गई है। इस दमदार एसयूवी को 3 साल पहले पेश किया गया था और तब से ही इसे जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। ख़ास बात ये है कि Lamborghini Urus SUV लॉन्चिंग के इतने कम समय में ही कंपनी की हाइएस्ट प्रोड्यूज्ड मॉडल बन गई है।

हुराकैन और एवेंटाडोर को पीछे छोड़ते हुए उरुस लेम्बोर्गिनी के लिए एक बहुत ही सफल मॉडल साबित हुआ है। इस साल की पहली छमाही में इसे दुनिया भर में 2,796 खरीदार मिले, जिसने इस अवधि के दौरान लेम्बोर्गिनी की भारी बिक्री वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान दिया। कार निर्माता ने 2020 की पहली छमाही की तुलना में 37 प्रतिशत की बिक्री में वृद्धि देखी, और 2019 में इसी अवधि से भी बेहतर।

Lamborghini Urus SUV के इंजन और पावर की बात करें तो इसमें एक 4.0-लीटर V8 ट्विन टर्बो इंजन दिया गया है। इसका टर्बोचार्ज्ड इंजन 641 bhp का मैक्सिमम पावर और 850 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन लगाया गया है। 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 3.6 सेकंड का वक्त और 0 से 200 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 12.8 सेकंड का वक्त लगता है। इसकी टॉप स्पीड 305 kmph है। यह एक 5-सीटर एसयूवी है।

इसमें बेहतर ऑफ-रोडिंग क्षमता भी दी गई है। इसमें चार ड्राइविंग मोड्स - Strada, Sport, Corsa और Neve (बर्फ) दिए गए हैं। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया की सबसे तेज चलने वाली SUV है। इसमें ग्राहकों को एडाप्टिव एयर सस्पेशन, एक्टिव डैम्पिंग, 4-व्हील ड्राइव और 4-व्हील स्टीयरिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Lamborghini Urus में लगे स्पेशल कार्बोसिरामिक डिस्क ब्रेक्स की वजह से इसका ब्रेकिंग सिस्टम और ज्यादा बेहतर हो जाता है। जब इस दमदार एसयूवी में ब्रेक अप्लाई किया जाता है तो ये केवल 33.7 मीटर में ही 100 से 0 की रफ्तार पर आ जाती है। जिससे साफ़ पता चलता है कि इसकी ब्रेकिंग कितनी असरदार और पावरफुल है।