Move to Jagran APP

Mercedes-Benz EQB Electric SUV के बारें में जानें, ये खास बातें

साल के अंत तक भारतीय बाजार में अपने कदम Mercedes-Benz EQB Electric SUV रखेंगी। इसकी पुष्टि खुद मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने की हैं। ये EQB मर्सिडीज का तीसरा इलेक्ट्रिक मॉडल होगा। चलिए जानते है इस गाड़ी में क्या कुछ खास है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 05:59 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jul 2022 07:21 AM (IST)
Mercedes-Benz EQB Electric SUV के बारें में जानें, ये खास बातें
Mercedes-Benz EQB Electric SUV इस साल के अंत तक लॉन्च हो जाएगी।

नई दिल्ली , ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में इस साल के अंत तक Mercedes-Benz EQB Electric SUV लॉन्च हो जाएगी। आपको बता दें कंपनी ने इस बात की पुष्टि खुद की है। ये भारत में EQC को पूरे विश्व में लाने के बाद, EQB मर्सिडीज का तीसरा इलेक्ट्रिक मॉडल होगा। 

loksabha election banner

GLB एसयूवी पर ही आधारित है

ये गाड़ी फर्म की GLB एसयूवी पर ही बेस्ड है। EQB को अपने पुराने गाड़ियों के लुक्स से मिलता जुलता बनाया गया है। लेकिन इसमें हल्के फुल्के कुछ चेंज किए गए है। जिससे ये गाड़ी एक इलेक्ट्रिक कार की तरह दिखने लगे। GLB से अलग दिखाने के लिए इसके स्क्वायर आउट डिजाइन की तुलना में EQB में एक बंद ग्रिल दिया गया है।EQB में व्हील्स काफी यूनिक तरीके से डिजाइन किए गए है।जो पूरे चौड़ाई के साथ लाइट बार से कनेक्ट लगता है।

डैशबोर्ड का डिज़ाइन अलग

कंपनी अपनी Mercedes-Benz EQB Electric SUV के केबिन को नए डिजाइन के साथ लॉन्च करेगी। डैशबोर्ड पर कट-आउट की तरह  वाइल्ड  फ्री-स्टैंडिंग डिस्प्ले यूनिट भी दी गई है। कंपनी ने डिस्प्ले में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एयर-कॉन को कंट्रोल करने के लिए एमबी एक्स सॉफ्टवेयर को चलाने वाला टचस्क्रीन भी दिया है। GLB की तरह, EQB में भी सीटों की तीसरी रो में बैठने का ऑप्शन मिलता है। इसके साथ ही इसमें कुछ खाली जगह पीछे की ओर दी गई है। साइज में बात करें तो EQB की लंबाई EQC से लगभग 100 mm कम है और व्हीलबेस लगभग 44 mm छोटा होता है।

बैठने के लिए तीसरी पंक्ति में मिला विकल्प

इस गाड़ी में बैठने के लिए तीसरी पंक्ति में  विकल्प मिला है। यह वर्तमान में तीन पावरट्रेन के साथ आता है। 250, 300 और 350 बाद के दो ऑल-व्हील ड्राइव के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर के जरिए ये चलता है। EQB 250 अपने सिंगल मोटर सेट-अप से 188 bhp और 385 Nm का पीक टार्क जनरेट करती है। वहीं ऑल-व्हील ड्राइव 350 4Matic में 225 bhp और 390 Nm तक चलती है। GLB 350 4Matic की टॉपिंग रेंज 288 bhp और 520 Nm डिलीवर करती है। सभी वेरिएंट में 66.5 kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.