Move to Jagran APP

क्या Rolls Royce खरीदने से पहले माननी पड़ती हैं कुछ शर्तें? जानिये लग्जरी कार से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

ब्रिटिश की लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी रोल्स रॉयस को लेकर लोग तरह-तरह की बातें करते हैं। लेकिन आज हम आपको इसके बारे में कुछ ऐसे दिलचस्प फैक्ट बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप इन कारों के बारे में बहुत कुछ समझ जाएंगे।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Fri, 04 Jun 2021 05:21 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jun 2021 07:13 PM (IST)
क्या Rolls Royce खरीदने से पहले माननी पड़ती हैं कुछ शर्तें? जानिये लग्जरी कार से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें
क्या Rolls Royce खरीदने से पहले माननी पड़ती हैं कुछ शर्तें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दुनियाभर में अपनी शाही सवारी के लिए मशहूर लग्जरी कार रोल्स रॉयस का नाम तो हर कोई जानता है। भारत में बहुत से ऐसे लोग हैं जो रोल्स रॉयस के मालिक हैं। इसके साथ ही दुनियाभर में ऐसे करोड़ों लोग हैं जो इस प्रीमियम लग्जरी कार के साथ फोटो खिंचवाना चाहते हैं, इसमें बैठने का सपना देखते हैं। आज हम आपको दुनिया की इस सबसे महंगी कारों में शुमार रोल्स रॉयस Rolls Royce की कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपने शायद पहले कभी न सुना हो या इस बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे। आज हम आपको इस कार से संबंधित कुछ अहम जानकारियां देंगे जिनको पढ़ने के बाद आप इस कार के बारे में काफी कुछ समझ जाएंगे।

loksabha election banner

हैंडमेड कारिगरी : यूं तो रोल्स रॉसय पहली नज़र में ही एक लग्जरी कार दिखाई देती है, लेकिन इसकी कीमत की खास बात यह है कि इसमें ज्यादातर काम मशीन के जरिये नहीं बल्कि हाथों से तैयार किये जाते हैं। जी, हां आप बिलकुल सही पढ़ रहे हैं, आपको जानकर हैरानी होगी की आज के दौर में भी रोल्स रॉयस में आपको हैंडमेड कारीगरी इसके इंटीरियर में सीट्स में सेंट्रल हैंडरेस्ट, डैशबोर्ड आदि में देखने को मिलेगी। जो कि इसे एक शानदार प्रीमियम टच के साथ बेस्ट इन क्लास बनाती है। रोल्स रॉयस को तैयार करते वक्त इस बात का खास ध्यान रखा जाता है कि कार की फिनिशिंग में कोई कमी न रह जाए। कंपनी की गाड़ियों का लुक बेहत शानदार तो होता ही है।

रोल्स रॉस से जुड़ी अफवाह : Rolls Royce के बारे में ये मिथक बात काफी लोग करते हैं, कि इसे खरीदने से पहले कुछ शर्तें माननी पड़ती हैं या इसे खरीदने के लिए आपका एक फेमस पर्सनेलिटी होना आवश्यक है। कंपनी ये कार हर किसी को नहीं देती। इस तरह की बातें कंपनी के बारे में बिलकुल गलत हैं। अगर आपके पास पैसे हैं और आप रोल्स रॉयस खरीदना चाहते हैं तो खुशी से कंपनी आपको यह कार बेचने को तैयार रहती है, इसके लिए आपसे आपका किसी तरह का अन्य ब्यौरा नहीं मांगा जाएगा। जिन चीज़ों को एक आम कार खरीदते वक्त आपको जरूरत पड़ती वहीं दस्तावेज ले जाकर आप रोल्स रॉयस की कोई भी कार खरीद सकते हैं अगर आपके पास इसे खरीदने के लिए रकम है।

कंपनी इसे टैक्सी में चलाने की परमिशन नहीं देती : ब्रिटेन की लग्जरी कार रोल्स रॉयस को लेकर एक मिथक कहानी ये भी है कि कंपनी इसे टैक्सी में चलाने की अनुमति नहीं देती। लेकिन यह एक गलत और झूठ बात है। एक बार आप वाहन निर्माता से इस कार को खरीद लें, तो बाद में आप इसे कैसे भी इस्तेमाल करें ये आपके ऊपर निर्भर करता है कंपनी की इस बात से कोई लेना-देना नहीं है। बहुत से भारत में भी उदाहरण हैं जहां एयरपोर्ट के बाहर और फाइव स्टार और सेवन स्टार होटल्स अपने गेस्ट को लाने के लिए इस कार का टैक्सी में भी इस्तेमाल करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.