Move to Jagran APP

Harley Davidson LiveWire है बेहद हाईटेक Bike, जानें इससे जुड़ी 5 जरूरी बातें

Harley Davidson ने अपनी फुल इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल हार्ले डेविडनस लाइव वायर (Harley Davidson LiveWire) को पेश किया है यहां हम इससे जुड़ी 5 जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 06:39 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 09:41 AM (IST)
Harley Davidson LiveWire है बेहद हाईटेक Bike, जानें इससे जुड़ी 5 जरूरी बातें
Harley Davidson LiveWire है बेहद हाईटेक Bike, जानें इससे जुड़ी 5 जरूरी बातें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हार्ले डेविडसन ने अपनी फुल इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल हार्ले डेविडनस लाइव वायर को पेश किया है। इस बाइक को पिछले 5 सालों से बनाया जा रहा है और यहां हम इस बाइक से जुड़ी सभी जानकारियों, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में जानेंगे। लाइव वायर बाइक को हार्ले डेविडसन इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी लिस्टेड कर दिया गया है और उम्मीद की जा रही है कि 2020 तक इस बाइक को भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

डिजाइन

इस बाइक को कास्ट एल्युमिनियम फ्रेम से बनाया गया है जो हल्का है। इसमें रियर में शोए मोनोशॉक के साथ-साथ शोआ बिग-पिस्टन फोर्क मिलता है, जो पूरी तरह से एडजेस्टेबल है। इसके अलावा मोटरसाइकिल में 300 मिमी ट्विन डिस्क दिए गए हैं।

पावर

इस बाइक में दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 104.6 बीएचपी की पावर और 116 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करती है। दावा किया जा रहा है कि यह बाइक रैपिड एक्सलरेशन की मदद से महज 3.5 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेगी। एक बार चार्ज होकर यह बाइक 235 किमी की दूरी तय कर सकती है।

बैटरी

लाइव वायर में 15.5 केडब्ल्यूएच हाई वॉलटेज लिथियम आयन बैटरी दी गई है जो कि बीच में दी जाएगी। हार्ले डेविडसन की इस बाइक 21 किमी की दूरी तय करने के लिए 1 घंटे की चार्जिंग की जरूरत है और इस हिसाब से फुल बैटरी चार्ज करने के लिए पूरी रात का समय लगेगा।

कनेक्टिविटी

हार्ले-डेविडसन लाइववायर एक कनेक्टेड मोटरसाइकिल है। इसमें एलटीई-एनेबल्ड मॉडेम दिया गया है जो सभी लाइववायर मोटरसाइकिलों को क्लाउड से जोड़ेगा। राइडर अपने स्मार्टफोन पर एच-डी ऐप का उपयोग कर आवश्यक सभी जानकारी प्राप्त कर सकता है। एच-डी कनेक्ट सर्विस एक नई लाइववायर मोटरसाइकिल की खरीद के साथ एक साल की फ्री टेस्टिंग पीरियड के लिए पेश की जाएगी और उसके बाद फीस देनी होगी। H-D ऐप में छेड़छाड़ अलर्ट, वाहन चोरी ट्रैकिंग, मोटरसाइकिल स्टेट्स, सर्विस रिमाइंडर नॉटिफिकेशन और अन्य सुविधाएं मिलेंगी।

फीचर्स

अन्य फीचर्स में इस बाइक में 4.3 इंच की कलर टीएफटी टचस्क्रीन,, रिफ्लेक्स डिफेंसिव राइडर सिस्टम, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, कॉर्नरिंग एन्हैंस्ड ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, ड्रैग-टॉर्क स्लिप कंट्रोल सिस्टम, 7 अलग-अलग राइडिंग मोड्स, डेमेकर एलईडी हेडलैंप, एच-डी कनेक्ट आदि दिए गए हैं।

कीमत और भारत में उपलब्धता

कीमत की बात की जाए तो हार्ले डेविडसन लाइव वायर (Harley Davidson Livewire) की एक्स शोरूम कीमत 29,799 डॉलर यानी कि लगभग 20.43 लाख रुपये रखी गई है। इस बाइक को जल्द ही यूएसए, यूरोप और एशिया के चुनिंदा बाजारों में जल्द लॉन्च किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि यह बाइक भारतीय बाजार में 2019 के आखिर या 2020 की शुरुआत में लॉन्च की जा सकती है। हार्ले डेविडसन इंडिया की वेबसाइट पर लाइव वायर कमिंग सून लिस्डेट किया हुआ है।

ये भी पढ़ें: मात्र 10 हजार में पुरानी कार के इंटीरियर को बनाएं लग्जरी कारों जैसा शानदार

ये भी पढ़ें: 'कैप्टन कूल' MS Dhoni के पास है Audi, Hummer समेत शानदार SUV का कलेक्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.