Move to Jagran APP

New Mahindra Scorpio: इन 5 फीचर्स ने बनाया अपकमिंग महिंद्रा स्कॉर्पियो को खास, देखें पूरी डिटेल्स

अपकमिंग 2022 Mahindra Scorpio को 5 ऐसे फीचर्स से लैस किया गया है जो पहली बार इस गाड़ी को मिलते हैं। इसमें सनरूफ़ से लेकर कनेक्टेड कार तकनीक जैसे लेटेस्ट फीचर्स को शामिल किया गया है। वहीं अपकमिंग मॉडल एक डीजल स्पेक होने की उम्मीद है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 09:14 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 08:37 AM (IST)
New Mahindra Scorpio: इन 5 फीचर्स ने बनाया अपकमिंग महिंद्रा स्कॉर्पियो को खास, देखें पूरी डिटेल्स
2022 Mahindra Scorpio में पहली बार शामिल होने जा रहे हैं ये 5 शानदार फीचर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हाल ही में महिंद्रा की नई स्कॉर्पियो के डिटेल्स लीक हो गए थे, जिसमें इसके कई शानदार फीचर्स के बारे में पता चलता है। खास बात है कि इन फीचर्स को स्कॉर्पियो मॉडल के साथ पहली बार पेश किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपकमिंग मॉडल एक डीजल स्पेक होगा, जिसमें शानदार स्टाइल, बेहतर सुविधाओं और बड़े केबिन सहित कई अपडेट मिल सकते हैं। तो चलिए स्कॉर्पियो में पहली बार मिलने वाले इन फीचर्स के बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

2022 Mahindra Scorpio feature list 

सनरूफ़ 

आज कल सभी लग्जरी गाड़ियों में सनरूफ़ फीचर एक आम बात हो गई है, लेकिन महिंद्रा स्कॉर्पियो मॉडल को अब भी इस फीचर्स से दूर रखा गया था। अब जाकर कंपनी ने सनरूफ़ फीचर को नए स्कॉर्पियो मॉडल में पहली बार शामिल किया है। स्पाई तस्वीरों के आधार पर, पैनोरमिक सनरूफ के बजाय यह एक नियमित आकार का सिंगल-पैन इलेक्ट्रिक सनरूफ होगा ।

सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

नई स्कॉर्पियो सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से भी लैस होगी। इसके टेस्टिंग के दौरान स्पीडोमीटर और टैकोमीटर के लिए एनालॉग डायल के बीच एक रंगीन डिस्प्ले को देखा गया था। एक झलक में दिखने पर इसका डिस्प्ले XUV700 MX में पाई जाने वाली डिस्प्ले की तरह दिखती है। यह 7-इंच की यूनिट हो सकती है, जो ड्राइवर को विस्तृत जानकारी प्रदान कर सकती है।

360 डिग्री कैमरा

नए फीचर्स में स्कॉर्पियो को एक 360-डिग्री कवरेज वाले कैमरे से भी लैस किया गया है। यह कैमरा गाड़ी के चारों तरफ के एरिया को कवर करने के अलावा तंग जगहों पर नेविगेट करने की सहूलियत देता है।

डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल

ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल एक ऐसा सिस्टम है, जो चालक को एक पसंदीदा तापमान सेट करने की अनुमति देता है। इसी के तहत डुअल-ज़ोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल आता है। इसका इस्तेमाल तब होता है, जब वाहन के दो अलग-अलग सेक्शन में दो अलग-अलग तापमान बनाए रखने की जरूरत होती है। आमतौर पर, इसकी मदद से ड्राइवर और सामने वाला यात्री दोनों अपने लिए उपयुक्त तापमान चुन सकते हैं। स्कॉर्पियो में पहली बार इस फीचर को शामिल किया गया है और यह प्रीमियम फीचर किसी अन्य कॉम्पैक्ट एसयूवी द्वारा पेश नहीं किया गया है। वहीं, नई स्कॉर्पियो में रियर AC वेंट्स भी मिलेंगे।

कनेक्टेड कार तकनीक

2022 Mahindra Scorpio में XUV700 के समान ही 8-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले वाला कनेक्टेड कार तकनीक भी शामिल किया जाएगा। यह महिंद्रा का नया इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा और वाहन को इंटरनेट की सुविधा पाने के सक्षम बनाता है। इसके अलावा चालक को विभिन्न टेलीमैटिक्स और जलवायु नियंत्रण जैसे कुछ कार्यों को ट्रैक करने की भी अनुमति देगा ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.