Move to Jagran APP

Kia Sonet vs Hyundai Venue: जानें स्पेसिफिकेशन्स के आधार पर कौन है दमदार

Kia Sonet भारत में सेल्टोस और कार्निवल के बाद कंपनी की तीसरी कार होगी। जो कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अपनी जगह बनाएगी।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 05:12 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 09:30 AM (IST)
Kia Sonet vs Hyundai Venue: जानें स्पेसिफिकेशन्स के आधार पर कौन है दमदार
Kia Sonet vs Hyundai Venue: जानें स्पेसिफिकेशन्स के आधार पर कौन है दमदार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी किआ मोटर्स ने आज अपनी बहुप्रतिक्षित कार Kia Sonet को वैश्विक स्तर पर पेश कर दिया है। बता दें, Kia Sonet भारत में सेल्टोस और कार्निवल के बाद कंपनी की तीसरी कार होगी। जो कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अपनी जगह बनाएगी। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि Kia Sonet एक 'मेड इन इंडिया' कार होगी और भारत से इसे अन्य देशो में निर्यात किया जाएगा। वर्तमान में इस सेगमेंट में हुंडई वेन्यू, मारुति ब्रेज्जा और टाटा नेक्सॉन मौजूद हैं।

loksabha election banner

Venue की तरह होगी कनेक्टेड एसयूवी

किआ सेल्टोस और कार्निवल की तरह किआ सोनट भी एक कनेक्टेड कार होगी। जिसे आप रिमोट फीचर्स और वॉयस असिस्टेंट के माध्यम से महज ‘Hey Kia’ बोलकर एक्टिव कर सकते हैं। सोनेट भारत में मुख्य रूप से हुंडई वेन्यू को टक्कर देगी। जिसे हाल ही में एक आईएमटी(IMT) गियरबॉक्स विकल्प के साथ अपडेट किया गया है। आइए आपको बताते हैं Kia Sonet और Hyundai Venue के खास फीचस की पूरी जानकारी:

किआ सोनेट में 10.25 इंच का "टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, बोस के 7-स्पीकर सिस्टम, इलेक्ट्रिक सनरूफ, फ्रंट वेंटिलेटेड सीटें, 55 UVO कनेक्टेड फीचर्स और रिमोट फंक्शन के लिए स्मार्टवॉच जैसे फीचर्स के साथ इस कार की फीचर लिस्ट काफी लंबी है। सोनेट में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए छह एयरबैग और 57 कनेक्टेड फीचर्स का भी विकल्प दिया गया हैं।

इन फीचर्स से मात खा जाएगी Hyundai Venue

किआ सोनेट की तुलना में हुंडई वेन्यू की फीचर लिस्ट थोड़ी कम है। इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, आठ इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, जो ब्लूलिंक कनेक्टिविटी से लैस है। इसके अलावा वेन्यू में आर्कमाइस का साउंड सिस्टम, इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटोमैटिक एसी, वायरलेस फोन चार्जर, ड्राइवर रियरव्यू मॉनिटर, रियर एसी वेंट, रियर पार्किंग सेंसर आदि भी शामिल हैं। यानी सोनेट में बड़ी टचस्क्रीन, पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, वेंटिलेटेड सीट्स, बोस का साउंड सिस्टम, एयर प्यूरीफायर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टमए मल्टीपल ड्राइविंग और ट्रैक्शन मोड्स देखने को मिलेंगे। जो फिलहाल वेन्यू में नहीं मिलते हैं।

डिजाइन में Venue से होगी शानदार

Kia Sonet के एक्सटीरियर की बात करें तो इसे फ्रंट से देखने पर आपको किआ के सिग्नेचर डिजाइन की याद आ सकती है। इसमें डीआरएलस के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप, रियर में एलईडी टेल-लैंप शामिल हैं। इसके साथ ही इसमें ब्लैक ओआरवीएम, सिल्वर-फिनिश्ड रूफ रेल और ड्यूल-टोन अलॉय व्हील्स भी दिए गए हैं। हुंडइ वेन्यू की बात करें तो यह 3,995 मिमी लंबी, 1,770 मिमी चौड़ी है, वहीं इस कार की उंचाई करीब 1,590 मिमी है, और इसमें 2,500 मिमी का व्हीलबेस मिलता है। फिलहाल सोनेट के डायमेंशन के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

इंजन विकल्प

इंजन विकल्प की बात की जाए तो किआ सोनट को तीन इंजन विकल्प 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.0-लीटर टर्बो-जीडीआई पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल के साथ पेश किया गया है। वहीं ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड MT, 6-स्पीड MT, 6-स्पीड iMT, 6-स्पीड AT और 7-स्पीड DCT का विकल्प दिया गया है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि किआ सोनेट और वेन्यू के पेट्रोल इंजन में कोई खास बदलाव नहीं किया गया है। यहां तक की दोनों गाड़ियों के पेट्रोल वर्जन के पावर और टॉर्क को भी समान रखा गया है। हालांकि सोनेट के डीजल इंजन में सिर्फ 6-स्पीड एएमटी का विकल्प इसे वेन्यू से अलग बनाता है। बाकी डीजल वर्जन के पावर और टॉर्क के आंकड़ों में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

कीमत होगी इतनी

जहां तक भारत में लॉन्च की बात है तो Kia Sonet को सितंबर 2020 में भारतीय बाजार में अधिकारिक तौर पर ब्रिकी के लिए पेश किया जाएगा। जिसकी कीमत 8 लाख रुपये से 13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच में होने की उम्मीद है। बताते चलें Hyundai Venue की वर्तमान में कीमत 6.7 लाख रुपये से शुरू होकर 11.5 लाख रुपये तक जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.