Move to Jagran APP

धड़ाधड़ बिक रही Kia की ये SUV, केवल इतने दिनों में पार किया 4 लाख यूनिट सेल का आंकड़ा

Kia Sonet ने भारतीय बाजार में अपनी शुरुआत के 44 महीने से भी कम समय में 4 लाख यूनिट सेल का आंकड़ा पार कर लिया है। किआ सोनेट के 63 प्रतिशत खरीदारों ने ऐसे मॉडल चुने हैं जो सनरूफ के साथ आते हैं। जहां तक इंजन प्राथमिकताओं की बात है 37 प्रतिशत ग्राहकों ने 1.5 लीटर डीजल इंजन का चयन किया है जबकि 63 प्रतिशत ने पेट्रोल इंजन विकल्प चुना।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Fri, 26 Apr 2024 04:00 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 04:07 PM (IST)
Kia Sonet ने 4 लाख यूनिट सेल का आंकड़ा पार कर लिया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Kia Sonet ने भारतीय बाजार में अपनी शुरुआत के 44 महीने से भी कम समय में 4 लाख यूनिट सेल का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी की इस कॉम्पैक्ट एसयूवी ने दक्षिण कोरियाई ऑटो प्रमुख की इंडियन मार्केट में बेहतरीन सेल कराई है। स्थानीय बाजार में किआ ने सोनेट कॉम्पैक्ट एसयूवी की 3,17,754 यूनिट सेल की हैं, जबकि 85,814 यूनिट आंध्र प्रदेश फैसिलिटी से एक्सपोर्ट की गईं। 

loksabha election banner

इन वेरिएंट की सबसे ज्यादा मांग 

किआ सोनेट के 63 प्रतिशत खरीदारों ने ऐसे मॉडल चुने हैं, जो सनरूफ के साथ आते हैं। जहां तक इंजन प्राथमिकताओं की बात है, 37 प्रतिशत ग्राहकों ने 1.5 लीटर डीजल इंजन का चयन किया है, जबकि 63 प्रतिशत ने पेट्रोल इंजन विकल्प चुना है। किआ ने सोनेट के ऑटोमैटिक वेरिएंट के लिए भी ग्राहकों के बीच बढ़ती प्राथमिकता देखी है।

2020 के बाद से 7-स्पीड डुअल-क्लच ट्रांसमिशन की लोकप्रियता में 37.50 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। कंपनी इसके ऑटोमैटिक वेरिएंट को डीसीटी और 6-स्पीड ऑटो के साथ बेचती है, जिसने कुल बिक्री में 28 प्रतिशत का योगदान दिया है। वहीं, इंटेलिजेंट मैनुअल ब्रांड के अनुसार ट्रांसमिशन (iMT) की कुल बिक्री में लगातार 23 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

यह भी पढ़ें- Hyundai Creta EV अगले साल होगी लॉन्च! कंपनी ने बताई फ्यूचर प्लानिंग, EV Charging Station भी बढ़ेंगे

हाल ही में हुई है अपडेट 

हाल ही में किआ ने अपने पोर्टफोलियो को मजबूत करने के लिए डीजल और पेट्रोल इंजन विकल्पों में सोनेट के चार नए एचटीई (ओ) और एचटीके (ओ) वेरिएंट पेश किए हैं। जहां HTE (O) में सनरूफ मिलता है, वहीं HTK (O) में एलईडी कनेक्टेड टेल लैंप, ऑटोमैटिक टेम्परेचर कंट्रोल और रियर डिफॉगर के साथ सनरूफ मिलता है।

कब हुई थी शुरुआत? 

सेल्टोस मिडसाइज एसयूवी और ग्रैंड कार्निवल प्रीमियम एमपीवी के बाद, सब-फोर-मीटर एसयूवी को सितंबर 2020 में भारतीय बाजार के अंदर पेश किया गया था और ये कंपनी का तीसरा मॉडल था। CY 2024 की पहली तिमाही में प्रतिस्पर्धी कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में इसकी 14 प्रतिशत हिस्सेदारी रही।

यह भी पढ़ें- Ducati Hypermotard 950 RVE नए अवतार में हुई लॉन्च, जानिए पहले से कितनी बदली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.