Move to Jagran APP

Kia Seltos ऑस्ट्रेलिया में बनी सबसे सुरक्षित कार, भारतीय मॉडल से ज्यादा ये फीचर्स हैं शामिल

Kia Seltos को ऑस्ट्रेलियन न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (ANCAP) में 5-स्टार रेटिंग दी गई है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 01 Jan 2020 12:21 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jan 2020 12:21 PM (IST)
Kia Seltos ऑस्ट्रेलिया में बनी सबसे सुरक्षित कार, भारतीय मॉडल से ज्यादा ये फीचर्स हैं शामिल
Kia Seltos ऑस्ट्रेलिया में बनी सबसे सुरक्षित कार, भारतीय मॉडल से ज्यादा ये फीचर्स हैं शामिल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगस्त 2019 में भारतीय बाजार में Kia Seltos को उतारने के बाद कोरियन कार निर्माता कंपनी के लिए यह एक महत्वपूर्ण प्रोडक्ट बन गया है। भारतीय बाजार से ही इसे मिडल-ईस्ट और साउथ अफ्रीका जैसे देशों में निर्यात किया जाता है। इसके अलावा इसे नोर्थ अमेरिका और ऑस्ट्रेलियन बाजार में भी बेचा जा रहा है, जहां इसे साउथ कोरिया से इंपोर्ट किया जाता है। सबसे खास बात यह साउथ कोरिया में बनी Kia Seltos को ऑस्ट्रेलियन न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (ANCAP) में 5-स्टार रेटिंग दी गई है, जिसके चलते ये सबसे सुरक्षित कार के रूप में ऊभर कर सामने आई है।

loksabha election banner

Kia की ये छोटी एसयूवी 6 एयबैग्स, ABS, ऑटोनॉमस इमर्जेंसी ब्रेकिंग (AEB) सिस्टम, लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग, इमर्जेंसी लेन कीपिंग और एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TMPS) के साथ आती है। इन सेफ्टी फीचर्स के साथ ये वस्यक सुरक्षा में 85 फीसदी स्कोर कर रहा है और बच्चों की सुरक्षा में 83 फीसदी स्कोर कर रहा है। इसके अलावा ये कमजोर सड़क उपयोगकर्ता सुरक्षा के लिए 61 फीसदी और सुरक्षा सहायता सुविधाओं के लिए 70 फीसदी स्कोर कर रहा है। इसके अलावा कोरिया में बनी Seltos में एक वैकल्पिक पैकेज के रूप में अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, AEB सिस्टम का एक ज्यादा एडवांस्ड वर्जन, एक ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरर और एक रियर क्रोस ट्रैफिक अलर्ट सिस्टम भी दिया जा रहा है जो कि क्रमश: 7 और 8 फीसदी स्कोर कर रही हैं।

भारतीय बाजार में मौजूद Kia Seltos में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर 6 एयरबैग्स, ABS के साथ EBD और ब्रेक असिस्ट, ट्रेक्शन कंट्रोल, हिल-स्टार्ट असिस्ट, एक 360 डिग्री कैमरा, TMPS और एक ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर स्टैंडर्ड दिया गया है। वहीं, बेस मॉडल में दो एयरबैग्स, ABS के साथ EBS और रियर पार्किंग सेंसर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया में Seltos 150 hp वाले 2.0 लीटर पेट्रोल और 177 hp वाले 1.6 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ आती है। वहीं, भारत में मौजूद Seltos तीन इंजन विकल्प (दो पेट्रोल और 1 डीजल) में आती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.