क्या लग्जरी गाड़ियों में शामिल हो पाएगी KIA EV6 की इलेक्ट्रिक कार? जानें 5 मुख्य विशेषताएं

किआ ईवी 6 में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो इसे लग्जरी कारों की तरह बनाता है। मजेदार बात ये है कि किआ ईवी6 एक चलता फिरता पॉवरबैंक है जिससे आप दूसरी ईवी को चार्ज कर सकते हैं एसी फ्रिज या लैपटॉप भी चला सकते हैं।

Atul YadavPublish: Sat, 28 May 2022 11:06 AM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 07:28 AM (IST)
क्या लग्जरी गाड़ियों में शामिल हो पाएगी KIA EV6 की इलेक्ट्रिक कार? जानें 5 मुख्य विशेषताएं

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इस साल एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च हो चुकी हैं, वहीं कुछ अन्य कारें लॉन्च होने के लिए तैयार हैं। KIA अगले महीने KIA EV6 को भारत में लॉन्च करके इलेक्ट्रिक सेगमेंट में प्रवेश करने की तैयारियों में है। कंपनी भारत में कुल 100 यूनिट बिक्री के उपलब्ध कराएगी। इस अपकमिंग कार की बुकिंग 26 मई से शुरू हो चुकी है और इसे 2 जून तक लॉन्च किया जा सकता है। इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं किआ ईवी 6 के 5 मुख्य विशेषताओं के बारे में

1- लग्जरी डिजाइन

अनोखा कहिए या अजूबा आपने शायद ही भारतीय सड़कों पर ऐसी गाड़ी देखी होगी। 4.7 मीटर की लंबाई के साथ किआ ईवी6 एक क्रॉसओवर डिजाइन थीम के साथ आता है, जहां आपको बॉडी पर शॉर्प लाइंस, एलईडी लाइट्स और डिजिटल टाइगर नोज ग्रिल जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे। लंबा बोनेट और बड़ा सा विंडो ग्लास एरिया के कारण किआ ईवी6 का लुक और भी अक्रामक बनता है।

2- फ्यूचरिस्टिक इंटीरियर

किआ ईवी6 का इंटीरियर ऑल-ब्लैक है और इसकी सीटें रिसाइकिल विगन मैटेरियल के उपयोग से बनाई गई हैं। इसमें 12.3 इंच का टचस्क्रीन मिलता है, वहीं ड्राइवर डिस्प्ले भी आपको 12.3 इंच का देखने को मिलेगा और ये पूरा यूनिट कर्वड है। फ्रंट सीट्स इलेक्ट्रिकली एडजेस्टबल हैं, इनमें आपको हिटिंग और कूलिंग की सुविधा मिलेगी। केबिन में 5 लोगों के लिए स्पेस पर्याप्त है और इसमें आपको सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, एबिएंट लाइटिंग और 14 स्पीकर मेरेडियन के साउंड सिस्टम मिलेगा।

3- एडवांस सेफ्टी फीचर्स

किआ ईवी6 A-DAS फीचर्स से लैस है और सेफ्टी के लिहाज से आपको इस गाड़ी में 8 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल और इंटेलिजेंस रिजेनरेटिव ब्रेकिंग और ऑल डिस्क ब्रेक जैसे एडवांस सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे।

4- बड़ा बैटरी पैक और रेंज

पावरट्रेन की बात करें तो, EV6 ग्लोबल मार्केट में एक से अधिक बैटरी पैक और मोटर ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। कयास लगाया जा रहा है कि भारत में 77.4 kWh और 58 kWh वाले वैरिएंट्स लाए जाएंगे, जिनमें ऑल-व्हील-ड्राइव और रियर-व्हील-ड्राइव मिलेगा। बड़े बैटरी पैक के साथ और 500 से अधिक रेंज की उम्मीद कर सकते हैं।

5- किआ ईवी6 का ऑल-व्हील-ड्राइव वैरिएंट 0-100 kmph स्पीड पकड़ने की क्षमता 5.2 सेकेंड में रखता है, जबकि पिछले साल लॉन्च हुई Audi E-tron 55 को यह रफ्तार पकड़ने में 6.5 सेकेंड तक का समय लगा था। टेस्ट ड्राइव के दौरान बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर हमने इस गाड़ी को 192 kmph के टॉप स्पीड़ को भी काफी आराम से टच किया।

Edited By Atul Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept